हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकारी स्कूलों में होगी 6642 पदों पर भर्ती

चंडीगढ़ । हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी भरी खबर सामने आई है. प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने विधानसभा में जानकारी देते हुए कहा कि स्कूलों में आने वाले दिनों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कमी नहीं रहने दी जाएगी. इन कर्मियों के 12,408 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 5746 ही भरें हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द इस दिशा में काम किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   HDFC की 5 जबरदस्त Schemes, 5 साल में डबल हुआ पैसा; 500 रुपए की SIP से शुरू कर सकते हैं निवेश

KanwarPal Gurjar

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा सरकार जल्द ही स्कूलों में खाली पड़े चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 6642 पदों को भरेगी. सफाई कर्मचारी, चौकीदार, स्वीपर और चपरासियों की नियुक्ति की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग आउटसोर्सिंग पॉलिसी के तहत इन कर्मचारियों की भर्ती करवाएगा. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने विधायक नयनपाल रावत के सवाल पर यह जवाब दिया.

वहीं शिक्षकों की भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि जरुरी पदों पर शिक्षकों की भर्ती करने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेजा है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी. प्रदेश के स्कूलों में 39,797 प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, मौलिक मुख्याध्यापक, मुख्य शिक्षक, पीजीटी, टीजीटी व जेबीटी शिक्षकों की कमी है.

यह भी पढ़े -   लता मंगेशकर की तबियत खराब होने की झूठी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल, फैंस से अपील न करें विश्वास

शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 25,30,868 विद्यार्थी हैं. इनमें प्रधानाचार्य से लेकर क्लास-4 तक के कुल 1,37,895 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 96,535 पद भरे हुए हैं. स्कूलों में प्रधानाचार्य के 398, मुख्याध्यापकों के 112, पीजीटी के 13974, टीजीटी, मौलिक मुख्याध्यापकों के 20467, पीआरटी, मुख्य शिक्षकों के 4846 पद खाली हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा और राजस्थान में हुई इस शादी की आखिर क्यों हो रही चर्चा, जानें वजह ?

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कॉलेजों में सहशिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा. भविष्य में मांग आने पर लड़कियों के लिए अलग से कॉलेज खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि सदन के सभी सदस्य समाज को सहशिक्षा के लिए जागरूक करें. इस कदम से समाज में भारी बदलाव देखने को मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!