हरियाणा में इस तरीके से करें धान की खेती, मिलेगी 4 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि

चंडीगढ़ | हरियाणा में किसानों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. बता दें कि सूबे में लगातार गिर रहे भूजल स्तर की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने इस बार धान की सीधी बिजाई (DSR) का टारगेट बढ़ा दिया है. धान की सीधी बिजाई के लिए 15 जून तक का समय सबसे उचित माना गया है.

peddy dhan

किसानों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को 4 हजार रुपए प्रति एकड़ के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को सीधी बिजाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठकें कर किसानों को सीधी बिजाई के फायदे से अवगत कराया जा रहा है.

यहां करवाएं रजिस्ट्रेशन

कृषि विभाग के सहायक पौध संरक्षण अधिकारी डाॅ. सतीश अरोड़ा ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को सरकार द्वारा तय की गई शर्तों को पूरा करना होगा. इसके लिए किसानों को ‘मेरी फ़सल-मेरा ब्यौरा ‘ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. पात्र किसानों को मेरा पानी- मेरी विरासत योजना के तहत इसका लाभ मिलेगा.

उन्होंने बताया कि परम्परागत तरीके से धान की खेती करने पर बहुत अधिक पानी की बर्बादी होती है, जबकि सीधी बिजाई करने पर 20% तक पानी की बचत की जा सकती है. पानी की कमी से पूरी दुनिया ही जूझ रही है. ऐसे में हमें जल के महत्व को समझते हुए बर्बादी रोकने के लिए कदम उठाने होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!