राज्यसभा चुनाव में इस प्रत्याशी को वोट देंगे बीजेपी विधायक, सीएम मनोहर लाल ने किया ऐलान

चंडीगढ़ | हरियाणा में 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल अपना जुगाड़ बिठाने में जुट गए हैं. इस बीच सीएम मनोहर लाल के एक बयान ने कांग्रेस पार्टी की चिंता बढ़ा दी है. सीएम ने कहा है कि हम अपना समर्थन जजपा समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को देंगे. सीएम के इस ऐलान से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की मुश्किलें बढ़ गई है.

haryana cm press conference

बीजेपी के वोटों का गणित

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार की जीत निश्चित है. बीजेपी ने पूर्व परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार को प्रत्याशी बनाया है, जिन्हें जीत के लिए 31 वोटों की जरूरत है और बीजेपी के पास 40 विधायक हैं. सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि वो अपने बाकी बचे 9 वोट कार्तिकेय शर्मा को देंगे.

कांग्रेस की मुश्किल

कांग्रेस ने अजय माकन को राज्यसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा है. कांग्रेस पार्टी के हरियाणा में 31 विधायक हैं और जीत के लिए जरुरी आंकड़ा भी 31 वोटों का ही है लेकिन कुलदीप बिश्नोई समेत कुल विधायक पार्टी से नाराज चल रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस पार्टी को भीतरघात का खतरा सता रहा है, जो अजय माकन के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता हैं.

यह भी पढ़े -   NHM Chandigarh Jobs: चंडीगढ़ में आई स्टाफ नर्स के पदों पर भर्ती, इस प्रकार करें आवेदन

क्या है विधायकों का गणित

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं जिनमें भाजपा के 40, जजपा के 10, कांग्रेस के 31, आईएनएलडी का एक और हरियाणा लोकहित पार्टी का एक विधायक हैं. इसके अलावा 7 आजाद विधायक भी हैं. इस लिहाज से बीजेपी अपनी सीट आसानी से निकाल लेगी. दूसरी सीट के लिए अजय माकन और कार्तिकेय शर्मा के बीच कड़ी टक्कर होगी. कांग्रेस के पास फिलहाल 26 विधायकों का समर्थन है और कार्तिकेय शर्मा के पास जेजेपी के 10 और बीजेपी के बचे हुए 9 विधायकों का समर्थन है. ऐसे में कांग्रेस के बचे हुए 5 और इनेलो, हलोपा के अलावा निर्दलियों पर भी कांग्रेस के साथ-साथ कार्तिकेय शर्मा की पैनी नजर है.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

यदि कांग्रेस पार्टी भीतरघात का शिकार होती हैं और निर्दलीय विधायकों समेत अभय चौटाला और गोपाल कांडा जेजेपी समर्थित कार्तिकेय शर्मा को अपना वोट देते हैं तो कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अजय माकन का राज्यसभा पहुंचना मुश्किल हो सकता है. हरियाणा में 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस भीतरघात से बचकर अपने प्रत्याशी को राज्यसभा भेज पाएगी या फिर बीजेपी- जेजेपी के जाल में फंसकर रह जाएंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!