HSSC ने नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए किया एक और बड़ा काम, जाने क्या

चंडीगढ़ । हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए फिर से एक बड़ा काम किया है. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने दैनिक सवेरा को बताया कि परीक्षाओं के लिए स्टैंडर्ड पाठ्यक्रम बनाया गया है. यह पहली बार लागू किया गया है. अब लिखित परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र इसी स्टैंडर्ड पाठ्यक्रम के इर्द गिर्द आयेंगे. यानी अभी तक प्रश्नपत्रों में कहीं से और कितने ही सवाल पूछ लिए जाते थे पर अब जिस पद के लिए लिखित परीक्षा होगी उससे संबंधित विषय और अन्य तय किए गए मानको के अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे. इससे नौकरी हासिल करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी.

HSSC

कैसे बनाया गया है पाठ्यक्रम का मानक?

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम का मानक इस तरह तैयार किया गया है कि उम्मीदवार को पूरी तैयारी करनी होगी. उन्होंने पद से संबंधित विषय के 30 से 35 फीसदी प्रश्न लेना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा हरियाणा से संबंधित 25 सवाल जरूरी है. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सामान्य ज्ञान, गणित, इंग्लिश, साइंस, हिंदी, इतिहास से संबंधित 5-6 प्रति प्रश्न होंगे. सामान्य ज्ञान में देश से संबंधित सवाल होंगे.

यह भी पढ़े -   हैदराबाद से होकर रोहतक चिड़ियाघर पहुंचे दक्षिण अफ्रीकी शुतुरमुर्ग, यें हैं खासियत

अध्यक्ष ने बताया कि यह भी तय किया गया है कि पूरे प्रश्न पत्र के 90 प्रश्नों को इस तरह बांटा जाएगा कि उत्तर के जो चार विकल्प होंगे उनमें से सभी एक जैसे नहीं होंगे. उदाहरण के तौर पर सभी के A या B या C या D विकल्प नहीं होंगे. किसी के A विकल्प होगा तो किसी का B और किसी का C या किसी का D विकल्प होगा. पूर्व में ऐसे कई उम्मीदवार चयनित हुए हैं जिन्होंने अपने प्रश्नों का उत्तर जो उन्हें सही से पता था वहां तो सही चिन्हित किया, पर शेष प्रश्नों के उत्तर चारों विकल्पों A B C D में से कोई एक कुछ ही कर दिया और अनुमान से कुछ प्रश्नों के

मुख्यमंत्री खट्टर से पूछा रिपोर्टरों ने सवाल

जूनियर सिस्टम इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र जल्द
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से पिछले दिनों प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिपोर्टरों ने सवाल पूछा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने बिजली निगमों के जूनियर सिस्टम इंजीनियर पदों का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया था, मगर अब उन्हें नियुक्ति क्यों नहीं दी जा रही है. तो मुख्यमंत्री ने जवाब दिया था कि यह विषय उनके ध्यान में है और इस पर ठोस निर्णय लेंगे.

यह भी पढ़े -   रिलीज होते ही इंटरनेट पर धमाल मचा रहा है सपना का नया गाना,अलग ही अंदाज में दिख रही है डांसिंग क्वीन

अब सरकार ने इस पर ठोस निर्णय ले लिया है बिजली निगमों ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि जूनियर सिस्टम इंजीनियर के जो पद हैं वापस ले लिए थे. उन पर हरियाणा सरकार ने पुनर्विचार किया है. उन पदों को बहाल करने का फैसला किया है, इसलिए जूनियर सिस्टम इंजीनियर पदों के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन हुआ है उनकी मेरिट सूची पूरे दस्तावेजों के साथ भेज दें. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह ने बताया कि बिजली निगमों का यह पत्र आयोग के पास पहुँच गया है और दस्तावेजों के साथ चयनित उम्मीदवारों को मेरिट सूची में भेजा जा रहा है.

परीक्षा केंद्र पर अलग हो जाएगा रोलनंबर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने बताया की चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आयोग ने फैसला किया है. क्या परीक्षा केंद्रों पर ही ओएमआर शीट पर लिखे उम्मीदवार का नाम और नंबर को अलग कर दिया जाएगा. सीट पर बार कोड लगा होगा. शीट के दो हिस्से हो जाएंगे दोनों पर एक जैसा बारकोड होगा. नाम और नंबर वाले हिस्से को अलग कर परीक्षा केंद्र पर ही सील कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पुराने गुरुकुलों को मिलेगी संजीवनी, केन्द्र से सीधे खाते में आएंगी ग्रांट

जबकि हल किए गए प्रश्न उत्तर वाली सीट का निचला हिस्सा अलग सील किया जाएगा. आयोग के मुख्यालय पर शीट को स्कैनिंग होगी और बार कोड के अनुसार उसका मिलान कर दिया जाएगा. अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि चुकी रोल नंबर के अनुसार ओएमआर शीट तैयार होते हैं और उस पर बार कोड लगाया जाता है इसलिए अगर कोई उम्मीदवार अपना नाम गलत लिख दें तो भी आयोग में बार कोड के अनुसार ही उत्तर सीट नंबर असली उम्मीदवार के खाते में चले जायेंगे.

उन्होंने बताया कि रोल नंबर और नाम वाले हिस्से को इसलिए परीक्षा केंद्र पर ही अलग करने का फैसला किया गया है. ताकि जो लोग यह भ्रम फैलातें हैं कि सीट को खाली छोड़ देना और बाद में उसे भर देंगे इससे ये भ्रम ही समाप्त हो जाएगा. क्योंकि बारकोड को स्कैन करने के बाद ही पता चल सकता है कि कौन सी OMR सीट किसकी है?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!