हरियाणा सरकार प्रगतिशील किसानों को देगी 5 लाख रुपये का पुरस्कार, ऐसे करें आवेदन !

चंडीगढ़ ।  हरियाणा सरकार ने प्रगतिशील किसानो को सम्मानित, प्रेरित और उन्हें पहचान दिलाने के लिए ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना’ की शुरुआत की. जिसके तहत हरियाणा के किसानो को सरकार की ओर से 5 लाख रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा. इसके साथ ही इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया की भी शुरुआत कर दी गई है. हरियाणा के किसान भाई 15 जनवरी 2022 तक अपना विवरण रजिस्टर्ड कर सकते हैं.

KISAN2

बता दें इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को सम्मानित किया जाएगा जो अपने साथी किसानों को सर्वोत्तम कृषि प्रणालियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. ‘मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना’ के तहत पुरस्कारों के लिए किसान http://agriharyana.gov.in वेबसाईट पर 27 दिसम्बर, 2021 से 15 जनवरी, 2022 तक अपना पंजीकरण करवा सकते है। जिसकी अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 तक है। इस तारीख तक किसान भाई अपना विवरण रजिस्टर्ड कर सकते हैं.

तीन चरणों में मिलेंगी पुरस्कार धनराशि

हरियाणा सरकार की ओर से यह पुरस्कार योजना किसानों को खेती की नई तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने तथा इस दिशा में पहले से काम कर रहे किसानों को सम्मान देने के लिए शुरू की गई है. वही पुरस्कारो का वितरण तीन चरणों में होगा. राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले किसान को सरकार पांच लाख रुपये की नगद राशि प्रदान करेगी. इसी तरह, तीन-तीन लाख रुपये के दो द्वितीय पुरस्कार होंगे, जबकि एक-एक लाख रुपये के पांच तृतीय पुरस्कार पांच प्रगतिशील किसानों को प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा हरियाणा सरकार ने जिलावार 50-50 हजार रुपये के चार पुरस्कार भी देने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इस गांव में अनोखा मंदिर, जहां 22 सालों से हों रही है शहीदों की पूजा

एक अधिकारी ने बताया कि अवार्ड देने में कृषि फसलों से अधिक उत्पाद प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य गतिविधियां जैसे पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबन्धन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों एवं टिकाऊ कृषि आदि अपनाने वालों को वरीयता दी जाएगी.

वही दूसरी ओर कृषि, पशुपालन, मछलीपालन एवं बागवानी के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले किसानों को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा ने भी सम्मानित करने का फैसला किया है. यहां आवेदन की अंतिम तारीख 25 जनवरी 2022 तय की गई है. आप अपना आवेदन डॉ. बीएस तोमर, संयुक्त निदेशक (प्रसार) भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली-110012 के पते पर भेज सकते हैं. ई-मेल ([email protected]) भी कर सकते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!