15 तक इन सेवाओं को ऑनलाइन हरियाणा सरकार करेगी, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

चंडीगढ़ । हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि 15 अगस्त 2021 तक हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित और अधिक सेवाओं को ऑनलाइन कर देंगे ताकि ग्रामीणों के सशक्तिकरण सपने को पूरा किया जा सके. वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा 27 विभागों की 370 सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जा रहा है. आपको बता दें कि डिप्टी सीएम के पास ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग कहां पर बाहर भी है. डिप्टी सीएम ने यह बात वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा केंद्रीय पंचायतराज मंत्रालय विभाग द्वारा आयोजित में अपने विचार रखते हुए कही थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा- एनसीआर में पेट्रोल- डीजल संग सीएनजी की बढ़ी कीमत, लोगों के छूटे पसीने

dushant chautala

इस अवसर पर नई दिल्ली से केंद्रीय पंचायत मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ऑनलाइन ‘सिटीजन चार्टर फॉर पंचायत’ की ई-बुक का विमोचन किया है. विडियो कांफ्रेंस के दौरान हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा, निदेशक आरसी बिधान, उप मुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादू सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

उप मुख्यमंत्री सुशील चौटाला ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए सिटीजन चार्टर की सराहना करते हुए कहां है कि इससे पंचायत विभाग के कार्यों में जवाबदेही व पारदर्शिता आएगी. इसके साथ ग्रामीण विकास के कार्यों में भी गुणवत्ता आएगी. उन्होंने साथ में यह भी कहा है कि हरियाणा प्रदेश में सिटीजन चार्टर को लागू करने के लिए इस दिशा में पहले ही कार्य किया जा रहा है. अधिकता सेवाओं को राज्य सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है.

यह भी पढ़े -   बुलंद हौसले से हवा और मोरनी हिल्स के पानी में उतरे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल

उन्होंने आगे कहा है कि आगामी 1 वर्ष में हरियाणा सरकार द्वारा पंचायत विभाग को पूरी तरह से डिजिटलाइज कर देंगे. सरकार गांव के सरपंच से लेकर ब्लॉक समिति व जिला पार्षद के सदस्यों तक को ट्रेनिंग देकर सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन प्रयोग करना सिखा रही है. केंद्र सरकार ने पंचायत विभाग के मामलों में जी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!