हरियाणा में कौशल रोजगार निगम के जरिए होगी अनुबंध आधार भर्तियां, जानिए आज नया हैं क्या

चंडीगढ़ । हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से की जाने वाली भर्तियों को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अनुबंध आधार पर भर्ती किए जाने वाले कर्मचारियों की प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी और इसके माध्यम से सामाजिक- आर्थिक रूप से वंचित उम्मीदवारों के उत्थान पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

cm and dushant

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने यें बातें हरियाणा कौशल रोजगार निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की पहली मीटिंग की अध्यक्षता के दौरान कही. बैठक में निगम द्वारा विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की तैनाती के लिए तैयार की गई नीति को घटनोत्तर स्वीकृति (एक्स-पोस्ट फैक्टो) दी गई. नियुक्ति प्रक्रिया को सुगम और सुव्यवस्थित करने के लिए निगम के वन-स्टॉप आई.टी. पोर्टल का शुभारंभ किया जा चुका है.

मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव को बताया गया कि सरकारी विभाग व संस्थाएं इस पोर्टल पर कर्मचारियों की आवश्यकता के बारे में अधिसूचित करेंगी. इस आवश्यकता के अनुसार निगम द्वारा इन विभागों को कर्मचारी उपलब्ध करवाए जाएंगे. इन कर्मचारियों का वेतन का भुगतान, EPF व ESI का लाभ निगम द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   अब नौकरियों में नहीं होगा फर्जीवाड़ा, सरकार ने भर्ती प्रक्रिया के इन नियमों में किया बदलाव

मीटिंग के दौरान बताया गया कि निगम के पोर्टल पर उम्मीदवार अपने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति योग्यता व निर्धारित मानदंडों के अनुसार की जाएगी. इन मानदंडों में पंजीकृत उम्मीदवारों की पारिवारिक सालाना आय, आयु, कौशल योग्यता, सामाजिक-आर्थिक मापदंड, सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के अंक और मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना इत्यादि शामिल हैं. तत्पश्चात निगम आगे विभागों में इनकी तैनाती सु‌निश्चित करेगा. इसके अलावा, मौजूदा अनुबंध आधार पर कार्यरत कर्मचारियों का डाटा भी इस पोर्टल पर दर्शाया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!