अब राशन लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं, जानिए किस दस्तावेज से मिल सकेगा राशन

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि अब 1 जनवरी से परिवार पहचान पत्र के माध्यम से राशन मिल सकेगा. पीडीएस के तहत राशन लेने वाले सभी नागरिकों को राशन कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी. परिवार पहचान पत्र के माध्यम से अब राशन प्राप्त किया जा सकता है साथ ही परिवार के सदस्यों का घटने बढ़ने का हिसाब भी परिवार पहचान पत्र के जरिए होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में स्कूलों को खोलने की तैयारी, इस फॉर्मूले के तहत स्कूल आएंगे बच्चे

Ration Depot

जानिए विस्तार से

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि परिवार पहचान पत्र अब प्रदेश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित होगा. इसके माध्यम से लोगों को काफी सारी योजनाओं का लाभ शुभम मिलना शुरू हो जाएगा. वही पीडीएस के जरिए राशन लेने वाले सभी और लोगों को अब पीडीएस केंद्रों पर जाकर राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके स्थान पर वह परिवार पहचान पत्र दिखाकर राशन ले सकते हैं.

जानिए परिवार पहचान पत्र के संबंध में क्या कहा

उन्होंने यह भी बताया कि अब प्रदेश में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से नागरिकों को काफी लाभ होने वाला है. इस आईडी के माध्यम से आप पर देश के सभी नागरिकों का पूरा ब्यौरा रखा जाएगा. साथ ही उन्हें सभी उनके योग्य योजनाओं का लाभ भी खुद मिलना शुरू हो जाएगा. जिसमें प्रमुख बुढ़ापे की पेंशन है. यदि किसी व्यक्ति की आयु 60 वर्ष की हो जाती है तो अब उसे पेंशन अपने आप मिलनी शुरू हो जाएगी. ऐसे व्यक्तियों को पहले की तरह अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी. सरकारी कर्मचारी इसकी जानकारी आपके घर आकर खुद देंगे. सीएम ने परिवार पहचान पत्र को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बताते हुए यह भी कहा कि इससे प्रदेश के सभी नागरिकों को काफी लाभ होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!