हरियाणा में जल्द खुलेंगे टोल प्लाजा, महंगा होगा टोल टैक्स जानिए नए रेट

चंडीगढ़ | किसान आंदोलन के कारण पिछले एक साल से हरियाणा के ज्यादातर टोल प्लाजा बंद थे. अब किसान आंदोलन खत्म होने के बाद सभी टोल प्लाजा खुलने वाले हैं. किसान आंदोलन के समाधान के बाद बसताड़ा टोल को शुरू करने के लिए टोल कंपनी ने सभी तैयारियां कर ली हैं. टोल प्लाजा के सभी बूथों पर कंप्यूटर सिस्टम ऑन कर दिए गए हैं तथा कर्मचारी भी तैनात हो चुके हैं. टोल प्लाजा शुरू होते ही अब यात्रियों को नए शुल्क देने होंगे.

TOLL

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि किसान आंदोलन समाप्त होने के बाद अब हरियाणा के सभी हाईवे खाली हो चुके हैं. जिसके बाद से ही बसताड़ा टोल प्लाजा पर टोल की सभी लाइनों पर साफ सफाई व मरम्मत का काम जारी है. फास्ट टैग तथा कैश लेन की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है. टोल शुरू होने के आसार होते ही हाईवे की मरम्मत का काम भी शुरू हो गया है. एनएचआई से निर्देश मिलते की टोल बूथों के बूम बैरियर एक्टिव हो जाएंगे और टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा.

बढ़ी दरों के साथ चालू होंगे टोल

‌आपको बता दें कि 5 दिसंबर 2020 को NHAI ने टोल ऑपरेट कर रही कंपनी सोमा रोडीज को टर्मिनेट कर दिया गया था. इसके बाद हाईवे ऑथोरिटी ने टोल वसूली का जिम्मा ईगल कंपनी को दिया, लेकिन 25 दिसंबर को टोल फ्री होने की वजह से टोल चालू नहीं हो पाया. बसताड़ा टोल के लिए NHAI ने नया अनुबंध पाथ इंडिया के साथ किया है. 3 दिसंबर 2021 से पाथ इंडिया का अनुबंध शुरू है. आने वाले एक-दो दिन में टोल प्लाजा बढ़ी हुई कीमतों के साथ चालू होंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इस गांव में अनोखा मंदिर, जहां 22 सालों से हों रही है शहीदों की पूजा

टोल से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, बसताड़ा टोल से रोजाना 30 से 35 हजार छोटे वाहन गुजरते हैं, जिनमें कार व जीप जैसे व्हीकल शामिल हैं. प्रतिदिन 8 से 10 हजार बड़े व भारी वाहनों की क्रॉसिंग होती है. टोल फ्री होने से पहले बसताड़ा टोल से सरकार को प्रतिदिन करीब 70 लाख का राजस्व मिल रहा था. 25 दिसंबर 2020 से टोल फ्री चल रहा हैं, जिससे 2 अरब 41 करोड़ से अधिक की हानि सरकार को हो चुकी है.

यह भी पढ़े -   1 जनवरी से इन केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हुआ 29.4 फीसद, जानिए सालभर में कितना हाइक

ऑफिशियल निर्देश का इंतजार

एनएचएआई के अधिकारी भानुप्रताप ने बताया कि टोल की व्यवस्था पूरी तरह से तैयार है, NHAI के निर्देश मिलते ही टोल टैक्स लेना शुरू कर देंगे. सोमा रोडीज के टर्मिनेशन के बाद पाथ इंडिया के साथ अनुबंध किया गया है. ऐसे आसार है कि आने वाले कुछ दिनों में हरियाणा के अधिकतर टोल प्लाजा खुल जाएंगे.

अब टोल पर रिटर्न यात्रा की छूट

पाथ इंडिया द्वारा मिली सूचना में पता चला है कि 3 दिसंबर से टोल का जिम्मा पाथ इंडिया को मिला है. बूथों पर कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गई है. किसानों की सहमति और अथॉरिटी के निर्देशों के अनुसार टोल शुरू किया जाएगा. टोल भुगतान में रिटर्न यात्रा की छूट व मासिक भुगतान की सुविधा केवल फास्टैग युक्त वाहनों के लिए दी गई है. नकद टोल वालों को प्रत्येक क्रॉसिंग पर पूरा भुगतान करना पड़ेगा. वहीं टोल से 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र में वाहनों के लिए 150 रुपए में व 20 किलोमीटर के दायरे के लिए 300 रुपए के मासिक पास की सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कर रही है प्रदर्शन, जानिए क्या है वजह

जानिए हरियाणा में टोल टैक्स के नए रेट

वाहन   – एक तरफ का टोल – अप-डाउन – मासिक पास

कार, जीप, वैन 125 रुपये – 190 रुपये – 3 हजार 760 रुपये

एलसीवी, मिनी बस 220 रुपये – 330 रुपये – 6 हजार 80 रुपये

ट्रक जैसे टू एक्सल वाहन 440 रुपये – 660 रुपये – 13 हजार 165 रुपये

बहुधुरिय वाहन 705 रुपये – 1060 रुपये – 21 हजार 155 रुपये

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!