लव जिहाद के खिलाफ अब खट्टर सरकार ला रही है विधेयक, ड्राफ्ट तैयार

चंडीगढ़ । यूपी के पश्चात अब हरियाणा सरकार भी लव जिहाद के विरुद्ध विधेयक लेकर आ रही है. लव जिहाद से संबंधित विधेयक बजट सत्र में लाए जाने का अनुमान है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लव जिहाद के विरुद्ध विधेयक का ड्राफ्ट भी बना लिया गया है.

CM

इस दिन विधानसभा में पेश होगा विधायक

अब इस ड्राफ्ट को अध्ययन के लिए उच्च स्तरीय कमेटी की मीटिंग में रखा जाएगा. कानून के ज्ञाताओं की राय लेने के पश्चात ही इस ड्राफ्ट को स्वीकृति के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज के सामने पेश किया जाएगा. गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि यह ड्राफ्ट 5 मार्च 2021 से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र में सदन में पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   ग्रामीण हरियाणा में पुरुषों से की गई नई अपील, बंद करे हुक्का व ताश

कई लव जिहाद कानूनों का अध्ययन करने के पश्चात बना हरियाणा का विधेयक

गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार कानून का प्रारूप तैयार करने हेतु बनाई गई एक्सपर्ट की कमेटी ने अन्य राज्यों के लव जिहाद कानूनों का अध्ययन करने के पश्चात और अनेकों सुझाव लेने के पश्चात हरियाणा राज्य के लिए इसका प्रारूप तैयार किया है. गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 5 मार्च 2021 से विधानसभा का बजट सत्र आरंभ होने जा रहा है और हरियाणा सरकार ने इस विधेयक को इसी बजट सत्र में पारित करने की पूरी तैयारी कर ली है.

यह भी पढ़े -   अनिल विज ने की घोषणा, हरियाणा में ब्लैक फंगस की बीमारी अधिसूचित रोग घोषित

यूपी में है 10 साल की सजा का प्रावधान

उत्तर प्रदेश विधानसभा ने भी लव जिहाद पर लाए गए विधेयक को पारित कर दिया है. पारित किए गए इस विधेयक के तहत लव जिहाद के मामले में 10 वर्ष तक के कारावास का प्रावधान है.

निकिता हत्याकांड के बाद हरियाणा सरकार ने किया था ऐलान

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद में हुए बहुचर्चित निकिता हत्याकांड के पश्चात लव जिहाद के विरुद्ध कानून बनाने की घोषणा की थी. दूसरी ओर, विश्व हिंदू परिषद के नेता भी हरियाणा सरकार से काफी लंबे वक्त से मतांतरण विरोधी कानून बनाने की मांग कर रहे थे. विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय नेता डॉ सुरेंद्र जैन की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में हरियाणा सीएम खट्टर से भेंट भी कर चुका है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!