हरियाणा: 8 लाख युवा सरकारी नौकरी की कतार में, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रजिस्ट्रेशन के अंतिम तिथि बढ़ी

चंडीगढ़ | हरियाणा में सरकारी नौकरियां प्राप्त करने के लिए तकरीबन आठ लाख युवक-युवतियां कतार में है. इन युवाओं ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिए जाने वाले कामन एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन कराया हैं. बता दें कि आयोग ने रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है. आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के मुताबिक जब तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद करने के निर्देश नहीं दिए जाते है जब तक युवक युवतियां सीइटी में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

JOB

जानिए विस्तार से

आपको बता दे कि किसी भी आवेदक को सरकारी नौकरी के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया गया है. ताकि किसी भी आवेदक को अपना आवेदन पत्र बार-बार न भरना पड़े. इसके साथ ही गलती को सुधारने के लिए एक सिस्टम भी दिया गया है. यह सुविधा एवं व्यवस्था परीक्षा का कार्यक्रम जारी होने तक जारी रहेगी. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी के अनुसार, यह पंजीकरण आवेदक द्वारा परिवार पहचान पत्र की पारिवारिक आईडी के आधार पर किया जा रहा है. फैमिली आईडी नंबर डालने पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन से ही आवेदक की सारी डिटेल ले ली जाएगी.

जानिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया

फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद आवेदक के लिए एक यूनिक आईडी नंबर जेनरेट होगा. भविष्य में आयोग में किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए एक ही नंबर का उपयोग हमेशा किया जाएगा। इससे समय और फीस दोनों की बचत होगी. चेयरमैन के मुताबिक ग्रुप सी और डी की भर्तियों के लिए सीईटी मान्य होगा. सभी भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू हो चुकी है, जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है.
कोई भी आवेदक पात्रता आदि में वृद्धि को अद्यतन कर सकता है. सीईटी वर्ष में कम से कम एक बार आयोजित किया जाना चाहिए. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसमें 30 प्रतिशत प्रश्न हरियाणा से संबंधित होंगे. उम्मीदवारों को अपना स्कोर बढ़ाने के असीमित अवसर मिलेंगे. स्कोर की वैधता तीन साल की होगी. इसके बाद दोबारा परीक्षा देनी होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला, स्कूली छात्रों के लिए होगी काउंसलर की नियुक्ति

भोपाल सिंह खदरी के अनुसार सीईटी में आवेदन करने के लिए पात्र की आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. निर्धारित मानदंडों के लिए कुछ श्रेणियों के लिए आयु में छूट होगी. न्यूनतम 10वीं पास करने वाले ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए श्रेणी के अनुसार परिवार आईडी, फोटो और हस्ताक्षर, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (एससी, बीसी, ईडब्ल्यूएस), अधिवास प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र, कोई अन्य प्रमाण पत्र आवश्यक होगा. जनरल-ईडब्ल्यूएस के लिए शुल्क 500 रुपये है, एससी, बीसी और महिला आवेदकों के लिए शुल्क 250 रुपये रखा गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!