हरियाणा में जल्द शुरू हो रहें हैं कई बड़ी कंपनियों के प्लांट, हजारों लोगों के लिए बनेंगे रोजगार के अवसर

चंडीगढ़ | हरियाणा निवास में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश में चल रही औद्योगिक गतिविधियों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की. चौटाला ने बताया कि सोनीपत ज़िले के खरखौदा आईएमटी में मारुति कंपनी के दो बड़े प्लांट लगने की तस्वीर साफ हो गई है. मारुति यहां 800 एकड़ में कार और 100 एकड़ में मोटरसाइकिल बनाने का प्लांट लगाने जा रही है.

manesar flipkart plant news

चौटाला ने बताया कि हरियाणा सरकार मारुति उद्योग को 900 एकड़ जमीन नीलामी के जरिए 2 करोड़ 96 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से देने जा रही है. हरियाणा के आग्रह पर केंद्र सरकार ने इन दोनों प्लांट के लिए पर्यावरण की मंजूरी प्रदान कर दी है. कंपनी ने कुल कीमत का 10 प्रतिशत पैसा एचएसआइआइडीसी (HSIIDC) के पास जमा करवा दिया है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि मारुति कंपनी, जिस दिन बाकी का 90% पैसा जमा करवा देगी, उसी दिन सरकार मारुति के नाम जमीन ट्रांसफर कर देगी. उन्होंने बताया कि खरखौदा आईएमटी कुंडली- मानेसर- पलवल एक्सप्रेस- वे से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आने वाले दिनों में यहां बहुत सी कंपनियां अपने प्लांट स्थापित कर सकती हैं, जिससे प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सीएम खट्टर ने दी बड़ी जानकारी, TGT व PGT भर्ती जल्द आएगी

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सोहना आईएमटी में एएलटी समूह बैटरी अपनी उत्पादन इकाई शुरू कर रहा है. प्लांट कंस्ट्रक्शन कार्य अंतिम चरण में है और अगले एक साल में यहां बैटरियों का उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस प्लांट के शुरू होने से लगभग 8 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे.

चौटाला ने बताया कि मानेसर में फ्लिपकार्ट ई-कामर्स कंपनी एशिया का सबसे बड़ा वेयरहाउस बनाने जा रही है. पांच से सात मंजिल बनने वाला यह वेयरहाउस आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और इसमें 12 हजार के करीब युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. उन्होंने बताया कि झज्जर जिले के झाड़ली में दो नई सीमेंट फैक्ट्री आएगी. इसके अलावा बांगड़ सीमेंट के एडिशनल प्लांट को हमारी सरकार मंजूरी दे चुकी है. साथ ही ग्लासिक पेंट्स को पानीपत में इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड के पास 80 एकड़ जमीन प्लांट लगाने के लिए दी गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ 25 एकड़ भूमि पर देश के सबसे बड़े हेलीहब बनाने के प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल चुकी है. एनसीआर की जरूरतों को पूरा करने में यह हेली हब निर्णायक भूमिका अदा करेगा. मेडिकल सेवाओं के अलावा बिजनेस एक्टिविटी व चारधाम यात्रा इसके जरिये हो सकेंगी. उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से यहां भी हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी: अब धान की खेती ना करने पर मिलेंगे 7 हजार रूपये, जानें आवेदन का तरीका

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से औद्योगिक विकास की रफ्तार धीमी हुई है, लेकिन हमारी सरकार ने बेहतर प्रयासों के चलते इस पर न केवल जल्दी कंट्रोल पाया, बल्कि नए निवेश को भी आकर्षित किया है. उन्होंने बताया कि पिछले एक साल के दौरान हरियाणा में लगभग 28 हजार करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित किया है. कोरोना के चलते बहुत से राज्यों में एमएसएमइ की कई इकाइयां बंद हो गई, लेकिन हरियाणा में सूक्ष्म, लघु व मध्यम क्षेत्र के कई नये उद्योग शुरू हुए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!