भीषण गर्मी की वजह से टूटे बिजली आपूर्ति के रिकार्ड्, पहली बार 26 करोड़ यूनिट के पार सप्लाई

Casino

चंडीगढ़ । हरियाणा में गर्मी कहर बरपा रही है. जिसकी वजह से बिजली खपत चरम पर पहुंच गई है. बिजली निगम ने 26 करोड 38 लाख यूनिट की सप्लाई करने रिकॉर्ड बना दिया है. बता दें कि यह पिक डिमांड पिछले साल की अधिकतम पिक डिमांड की तुलना में 11.25 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल दिन विशेष पर अधिकतम 23 करोड़ 28 लाख   यूनिट बिजली सप्लाई की गई थी. मंगलवार को कुल 25.54 करोड यूनिट बिजली की आपूर्ति की गई.

यह भी पढ़े -   2 अगस्त को पीएम मोदी लॉन्च करेंगे ई- रुपी डिजिटल प्लेटफार्म, डिजिटल क्षेत्र के लिए क्रांतिकारी कदम

Bijli Karmi

 

भीषण गर्मी की वजह से टूटे बिजली आपूर्ति के रिकॉर्ड

बता दें कि प्रदेश की आपूर्ति के मांग के हिसाब से पूरी है, लेकिन रात 11:00 से 12:00 बजे तक सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है. जिसके चलते सप्लाई बाधित होती है. सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक सबसे कम लोड होता है. उत्तर फैक्ट्रियों कारखानों में सरकारी दफ्तरों में काम 9:00 बजे से 10 बजे के बीच शुरू होता है. इसी वजह से बिजली की खपत इन 2 घंटों में सबसे कम होती है. भीषण गर्मी में बिजली की खपत लगातार बढ़ रही है.

यह भी पढ़े -   काला पानी: हरियाणा और राजस्थान के लोग आमने-सामने, खोद डाला नेशनल हाईवे

घरेलू से लेकर,  कृषि व औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की डिमांड में बढ़ोतरी हो रही है. जुलाई महीने में आमतौर पर बारिश शुरू होने से बिजली की खपत में कमी आ जाती है. मगर अबकी बार पिछले साल की तुलना में 40% खपत ज्यादा बढ़ गई है. बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया पिछले तीन-चार दिनों में तीन करोड़ यूनिट बिजली की मांग बढ़ी है. 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच 11800 मेगा वाट बिजली खर्च हुई थी, जो 6 जुलाई को 11733मेगा वाट थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!