Gold Price Today: सोने- चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

चंडीगढ़, Gold Price Today | आयात शुल्क बढ़ने के बाद सोने की कीमतों में तेज उछाल आया है. महज दो कारोबारी सत्रों में सोना करीब 1,700 रुपये महंगा हो गया है और इसकी कीमत एक बार फिर 52 हजार के पार पहुंच गई है. आज सोने का वायदा भाव दो महीने में सबसे ज्यादा है.

Gold Rate in Haryana 7 april 2021

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 323 रुपये की तेजी के साथ 52,240 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सुबह सोने में कारोबार की शुरुआत 52,050 रुपये प्रति 10 ग्राम से हुई, लेकिन आपूर्ति पर असर के चलते जल्द ही इसमें उछाल नजर आने लगा. सोना अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.6 फीसदी की उछाल पर कारोबार कर रहा है. सरकार ने शुक्रवार को सोने पर आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया, जिसका असर कीमतों पर पड़ रहा है.

चांदी की चमक भी बढ़ी

पिछले कई कारोबारी सत्र से लगातार गिर रही चांदी की कीमतों में भी आज उछाल आया. सुबह एमसीएक्स पर चांदी का वायदा भाव 58 रुपये की तेजी के साथ 57,800 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. चांदी की कीमत अपने पिछले बंद से 0.10 फीसदी ऊपर देखी जा रही है. पिछले हफ्ते पूरे कारोबारी सत्र में चांदी की कीमतों में दबाव दिखा और यह 3000 रुपये से ज्यादा गिर गया।

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, एक और नगर परिषद बनाने की घोषणा, इन 10 गाँवों को किया जायेगा शामिल

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी से सभी कीमती धातुओं पर दबाव है और इनकी कीमतों में गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,812.40 डॉलर प्रति औंस रहा, जो इसके पिछले बंद भाव से 0.03 फीसदी कम है. इसी तरह चांदी का हाजिर भाव 19.86 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव से 0.25 फीसदी कम है. प्लेटिनम का हाजिर भाव 886 डॉलर है, जो पिछले बंद भाव से 0.56 प्रतिशत कम है. इसके अलावा पैलेडियम का हाजिर भाव पिछले बंद भाव से 1.17 फीसदी गिरकर 1,860 डॉलर पर आ गया.

यह भी पढ़े -   Raksha Bandhan Special: अबकी बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस वजह से भद्राकाल में नहीं बांधा जाता रक्षासूत्र

अभी और बढ़ेगी सोने की कीमत

सोने पर आयात शुल्क में बड़ी बढ़ोतरी के बाद इसकी कीमतों में और तेजी जारी रहेगी. जानकारों का कहना है कि एमसीएक्स पर सोना 53 हजार के ऊपर जा सकता है. पहले इसमें 2,000 रुपये की बढ़ोतरी का अनुमान था, लेकिन लगता है कि सोने की कीमत में 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. भौतिक सोने की कीमत में वृद्धि के कारण गोल्ड ईटीएफ निवेश घट रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम खट्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर दिया बड़ा तोहफा, इन गाँवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

शुक्रवार को यह 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 1,041.9 टन पर आ गया. आयात शुल्क बढ़ने के बाद सोने की कीमतों में तेज उछाल आया है. महज दो कारोबारी सत्रों में सोना करीब 1,700 रुपये महंगा हो गया है और इसकी कीमत एक बार फिर 52 हजार के पार पहुंच गई है. आज सोने का वायदा भाव दो महीने में सबसे ज्यादा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!