UPSC रिजल्ट में छाए हरियाणवी, 14 का आया लिस्ट में नाम, अधिकतर ग्रामीण परिवेश से

चंडीगढ़ | संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को रिजल्ट जारी किया. हर बार की तरह इस बार भी हरियाणा से अभ्यर्थियों ने अपनी कामयाबी का लोहा मनवाया और सफलता के नए आयाम स्थापित किए. इस बार हरियाणा से 14 अभ्यर्थियों जिनमें 10 लड़कियां और 4 लड़के शामिल हैं, ने सफलता की नई इबारत लिखी. खास बात यह है कि सभी अभ्यर्थी ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले परिवारों के बच्चे हैं.

haryana upsc result news

आल इंडिया में 17वीं रैंक

फरीदाबाद जिलें की बेटी महक जैन ने यूपीएससी रिजल्ट में आल इंडिया में 17वां रैंक हासिल कर हरियाणा का नाम रोशन किया है. बेटी की इस सफलता से उत्साहित परिजनों का कहना है कि यह सब कठिन परिश्रम और सच्ची लगन से ही संभव हो पाया है. बेटी की कामयाबी पर हमें नाज़ है.

बता दें कि इस बार भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, केन्द्रीय सेवाओं और ग्रुप A व B में नियुक्ति के लिए UPSC ने 685 चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी की है. इनमें 244 सामान्य वर्ग से हैं, जबकि 73 EWS, 203 OBC, 105 SC और 60 ST वर्ग से संबंधित है.

यह भी पढ़े -   महंगाई से राहत: अनाज, तेल और दलहन के भाव में आई गिरावट, सब्जी भी होगी सस्ती

320 से 34वें रैंक पर शाश्वत

चरखी दादरी जिलें के गांव पैंतावास खूर्द के बेटे शाश्वत सांगवान ने इस बार सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं. शाश्वत इससे पहले भी परीक्षा पास कर चुके हैं लेकिन तब उनका रैंक 320वां रहा था. इस बार उन्होंने 34वां रैंक हासिल कर अपनी सफलता का परिचय दिया है. बेटे की कामयाबी पर परिवार खुशी से फूले नहीं समा रहा है. शाश्वत सांगवान के पिता सतीश (MBBS, MD) डाक्टर है और दिल्ली में अपना क्लीनिक चलाते हैं.

कनिका ने किया बहादुरगढ़ का नाम रोशन

UPSC में तीन बार नाकाम रही बहादुरगढ़ की कनिका राठी ने इस पर कड़े परिश्रम से सफलता हासिल करते हुए 64वां रैंक हासिल किया. कनिका मूल रूप से गांव खरड़ की बेटी है और वर्तमान में परिवार के साथ बहादुरगढ़ के दयानंद नगर में रह रही है. बेटी की इस कामयाबी पर माता-पिता की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के शहरों और गांवों में और खुलेंगी सस्ती कैंटीनें, मात्र 10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना

सोनीपत की 4 बेटियों ने मारी बाजी

UPSC द्वारा जारी रिजल्ट में इस बार भी राष्ट्रीय राजधानी से सटे सोनीपत जिले का खास दबदबा रहा है. यहां की 4 होनहार बेटियों प्रतिभा दहिया, उत्तम, गरिमा और निधि गर्ग ने अपनी कामयाबी से जिलें का नाम रोशन किया है. जिलें के गांव झरोठ की रहने वाली प्रतिभा दहिया ने 55वां रैंक हासिल किया है. बेटी की कामयाबी से सभी परिजनों में खुशी छाई हुई है.

सोनीपत से ही उत्तम ने 121वां रैंक हासिल कर अपनी सफलता का परिचय दिया है. वहीं जिलें के गांव रोहणा की बेटी गरिमा गर्ग ने 220वां रैंक हासिल कर परिवार का सम्मान बढ़ाया है. बेटी की सफलता पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. सोनीपत के सेक्टर-23 की बेटी निधि ने भी 524वां रैंक हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है. बेटी की कामयाबी पर परिजनों के चेहरों पर खुशी साफ नजर आ रही थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घण्टों में होगी बारिश, जाने जिलों के नाम

ग्रामीण क्षेत्रों के होनहारों का जलवा

रोहतक ज़िले के गांव बहु अकबरपुर व वर्तमान में सेक्टर-3 में रह रहे पुल्कित बल्हारा ने 65वां रैंक हासिल कर जिलें का नाम रोशन किया है. ग्रामीण परिवेश में पले- बढ़े पुल्कित ने अपनी कामयाबी से माता-पिता का गौरव बढ़ाया है. वहीं नारनौल क्षेत्र के गांव कारोता के इशू ने 81वां रैंक हासिल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. हिसार जिलें के नारनौंद क्षेत्र की बेटी सोनिया कटारिया ने 115वां तो वहीं झज्जर जिलें के गांव सेहलंगा की बेटी मुस्कान डागन ने पहले ही प्रयास में 471वां रैंक हासिल कर हरियाणा का नाम रोशन किया है. अपने लाडलों की कामयाबी पर परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!