आज है साल का आखिरी दिन, साथ ही इन योजनाओं के लिए भी महत्वपूर्ण दिन, जरूर पढ़ें यह खबर

चंडीगढ़ | आज का दिन यानी 31 दिसंबर इस वर्ष का अंतिम दिन होने के साथ-साथ हरियाणा में कई अहम योजनाओं के लिए अप्लाई करने का भी आखिरी दिन है. बता दे कि हरियाणा सरकार प्रदेश वासियों के लिए कुछ प्रमुख योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं का उद्देश्य गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को आर्थिक लाभ पहुंचाना होता है. इसलिए आपको बता दें कि कुछ ऐसी प्रमुख योजना है. जिनके लिए अप्लाई करने की आज अंतिम तिथि (Last Date) है.

KISAN 2

 

इन योजनाओं की अंतिम तिथि आज

हरियाणा में कुछ ऐसी योजना है, जिनके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है. इन योजनाओं में शामिल है. सरकार 134-ए के तहत गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में निशुल्क पढ़ा रही है. जिसके लिए सरकार ने आवेदन मांगे थे. परीक्षा देने के बाद जिन विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में नंबर आया है.  इनमें से कुछ बच्चे अभी तक दाखिला नहीं ले पाए हैं. ऐसे विद्यार्थियों के लिए निजी स्कूल में दाखिला लेने का आज अंतिम मौका है.

यह भी पढ़े -   तीसरी लहर के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, जल्द खोलें जाएंगे स्कूल

किसान अपनी फसल का बीमा आज तक कर पाएंगे

बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को अपनी फसल का बीमा करवाने का आखरी अवसर 31 दिसंबर तक दिया गया है. गौरतलब है कि उन्हीं किसानों को फसल बीमा योजना का आर्थिक लाभ मिलेगा. जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया होगा. जिसके कारण अब अपनी फसल का बीमा करवाने वाले किसानों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यह बीमा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि किसी किसान की फसल का नुकसान हो जाता है तो सरकार ऐसे किसानों को बीमा की राशि देगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कर रही है प्रदर्शन, जानिए क्या है वजह

आईटीआई में फीस भरने का अंतिम दिन

हरियाणा में आईटीआई (ITI) में दाखिले की प्रक्रिया भी आज ही समाप्त होने वाली है. जिन भी विद्यार्थियों को आईटीआई की विभिन्न ट्रेड में दाखिला लेना है उनके पास आज का दिन ही बचा हुआ है. क्योंकि यह साल का अंतिम दिन है आज के बाद आईटीआई में एडमिशन लेना संभव नहीं हो पाएगा. बता दें कि विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम के जरिए फीस जमा करवा सकते हैं. फीस जमा होने के बाद आपका एडमिशन कंफर्म हो जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!