कभी बाईक चलाने पर लोग मारते थे ताने, अब दिल्ली की सड़कों पर DTC बसें दौड़ाएगी हरियाणा की तीन छोरियां

चरखी दादरी |आज के इस आधुनिक युग में महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है लेकिन फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिनके बारे में लोगों की धारणा है कि यह काम सिर्फ पुरुषों का ही होता है. इन्हीं में से एक पेशा ड्राइवरी का है जिसके बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह काम केवल पुरुष ही कर सकते हैं. लेकिन हरियाणा के चरखी दादरी जिलें की तीन बेटियों ने हैवी ड्राइवर बनकर समाज को आईना दिखाने का काम किया है.

यह भी पढ़े -   अजीबोगरीब: रोहतक जेल में बंद राम रहीम असली हैं या नकली, सोमवार को हाईकोर्ट करेगी फैसला

dtc driver job 2021

इन बेटियों की मेहनत रंग लाई और अब उनकी नौकरी दिल्ली परिवहन विभाग (DTC) में बतौर चालक के रूप में लगी है. तीनों बेटियों ने नौकरी ज्वाइन कर ट्रेनिंग शुरू कर दी है और बहुत जल्द ये बेटियां राजधानी की सड़कों पर डीटीसी बस दौड़ाती हुई नजर आएंगी.

हैवी ड्राइवर बनी जिलें की तीनों बेटियों ने बताया कि शुरुआत में जब बाईक या ट्रैक्टर चलाना सीखा तो लोग ताने मारते हुए कहते थे कि यह काम मर्दों का है. उन्होंने लोगों की बातों को अनसुना कर अपना प्रशिक्षण जारी रखा और अब उनकी मेहनत का सकारात्मक परिणाम सबके सामने है. जो लोग इन बेटियों पर कभी तंज कसते थे वही आज तारीफ कर रहे हैं तो बेटियों को खुशी भी हो रही है.

यह भी पढ़े -   हिसार में बनेगा देश का सबसे अत्याधुनिक ग्रीन ईको फ्रेंडली श्मशान घाट, जानें खासियत

जिलें के गांव मिसरी निवासी भारती, अख्तियारपुरा निवासी शर्मिला और मौड़ी निवासी बबीता डीटीसी में हैवी ड्राइवर है. उन्होंने बताया कि हैवी वाहन चलाने की ट्रैनिंग चरखी दादरी स्थित रोड़वेज ट्रैनिंग स्कूल से ली है. परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए उन्होंने ड्राइवरी सीखने का फैसला लिया था और अब डीटीसी में बतौर चालक ज्वाइनिंग से वो बहुत खुश हैं.

यह भी पढ़े -   यमुनानगर में आम की बड़ी संख्या में होती है पैदावार, विदेशों में भी है मशहूर

इन बेटियों ने बताया कि उन्हें सभी को साबित करना था कि आज के जमाने में छोरियां छोरों से कम नहीं है. मिसरी निवासी भारती ने बताया कि वो पांच बहनें हैं, उनके भाई नहीं है. परिवार को बेटे की कमी महसूस ना हो, इसलिए उन्होंने चालक बनकर परिवार की रोजी- रोटी चलाने की सोची.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!