Omicron के ये लक्षण सिर्फ स्किन पर आते हैं नजर, स्किन का रखे विशेष ध्यान

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिस वजह से राज्यों में पाबंदियां लगनी शुरू हो गई है. बता दे कि अभी डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन भले ही हल्का हो, लेकिन इसकी संक्रामकता बहुत ज्यादा है . डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण भी अलग है. हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा भी लक्षणों पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है, ताकि समय रहते इसे बढ़ने से रोका जा सके.

यह भी पढ़े -   International Flights पर पाबंदी और बढ़ी, अब इस तारीख के बाद होगा फैसला

corona 1

स्किन का रखे विशेष ध्यान हेल्थ एक्सपर्ट 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ओमिक्रॉन के अब तक कई लक्षणों के बारे में लोग जान चुके हैं, परंतु अभी भी कुछ ऐसे लक्षण है जिन पर लोगों का ध्यान नहीं गया है. एक्सपर्ट ने लोगों को अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है. बता दें कि इस वैरिंएट की वजह से स्किन पर रैशेज हो सकते हैं. ZOE कोविड-लक्षण स्टडी एप के अनुसार ओमिक्रॉन से संक्रमित ज्यादातर लोगों के स्किन पर चकत्ते की शिकायत सामने आई है.

एक्सपर्ट का मानना है कि यह एक प्रमुख लक्षण है और इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. एक्सपर्ट ने बताया कि ओमिक्रॉन में दो अलग-अलग तरह के स्किन रैशेज देखने को मिल सकते हैं. पहले वाले स्किन रैशेज बहुत जल्दी और अचानक भरते हैं. ये छोटे-छोटे दानों की तरह हो जाते हैं. जिसमें तेज खुजली होती है,  आमतौर पर यह तेज खुजली हथेलियों या तलवों से शुरू होती है. दूसरे तरह के रैशेज में यह घमौरी की तरह लगता है, जो पूरे शरीर में फैल जाता है. यह कोहनी, घुटनों और हाथ पैरों की स्किन पर यह ज्यादा पाया जाता है

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!