कोरोना का असर: सेना और वायुसेना के जवानों की मूवमेंट बंद, छुट्टियों पर रोक

करनाल । कोरोना संक्रमण की बेकाबू होती रफ्तार को देखते हुए सेना और वायुसेना अपने जवानों के स्वास्थ्य को लेकर ओर अधिक सतर्क हो गई है. अब आगामी आदेशों तक सभी प्रकार की छुट्टियां, पोस्टिंग, कोर्स समेत तमाम विशेष प्रशिक्षणों पर फिलहाल रोक लगा दी है. जो जवान इस समय घर पर छुटियां व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें अगले आदेश तक फिलहाल वहीं पर ही रुकने को कहा गया है. इसके अलावा जवानों के साथ -साथ परिवारों को भी कोरोना वैक्सीन लगवाने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़े -   सोनीपत में मरीजों की जिंदगी के साथ हो रहा है खिलवाड़, जानिए पूरा मामला

air force job

आपकों बता दें कि वायुसेना ने पहले सामान्य छुट्टियों पर रोक लगाते हुए एक बार में 25 से घटाकर 15% स्टाफ को ही सशर्त केवल एमरजेंसी छुट्टियां देने का आदेश दिया था. मगर कोरोना महामारी के चलते लगातार बिगड़ते हालातों को देखते हुए अब हर तरह के अवकाश पर आगामी आदेशों तक रोक लगा दी गई है. जवानों को ड्यूटी के दौरान डबल मास्क पहनने के भी आदेश दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -   सिरसा में गांवों के स्कूल आइसोलेशन सेंटर में बदले, कोरोना मरीजो को मिलेगी मेडिकल किट

शिफ्ट वाइज ड्युटी पर बुलाने के लिए यूनिटों द्वारा ड्यूटी रोस्टर प्रणाली भी तैयार की जा रही है. जवानों की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए हफ्ते में दो से तीन दिन उन्हें डाइट में काढ़ा भी दिया जाएगा. जवानों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने व्यायाम में ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे फेफड़ों को मजबूत रखा जा सके और शरीर का आक्सीजन लेवल भी बना रहे.

यह भी पढ़े -   करनाल जेल में 102 कैदी मिले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

इन विशेष प्रशिक्षण पर रोक

जवानों को विभिन्न भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए पैरोमोटरिग,पैराजपिग, पैराग्लाइडिंग,माउटेकिग, ट्रैकिंग, राफ्टिंग आदि की ट्रेनिंग समय समय पर दी जाती है. कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए फिलहाल इस पर रोक लगा दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!