Best Courses After 12th: बारहवीं आर्ट से करने के बाद करें यह शानदार कोर्स, बन जाएगा शानदार करियर

नई दिल्ली, Best Courses After 12th | 12वीं आर्ट विषय से करने के बाद विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि अब वह कौन सा कोर्स चुने. हर विद्यार्थी यह चाहता है कि वह कोई ऐसा कोर्स चुने जिसके जरिए उसे अच्छी नौकरी मिल पाए. इसके बाद, उसकी सैलरी पैकेज भी अच्छा हो. हर कोई चाहता है कि वह अपना मनपसंद कोर्स चुने जिसकी मदद से वह अपना भविष्य सुरक्षित कर सके और अपने करियर को बना सके. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही ऑप्शन लेकर आए हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी कोर्स चुन सकते हैं.

Exam Jobs

इवेंट मैनेजमेंट

12वीं की पढ़ाई के बाद स्टूडेंट इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपके पास आर्ट्स ही हो. किसी अन्य स्ट्रीम क़े विद्यार्थी भी इस कोर्स को कर सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स इवेंट मैनेजर, वेडिंग प्लानर आदि की पढ़ाई कर सकते हैं. साथ ही, कई कंपनियों की ओर से भी इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल को हायर किया जाता है.

बीए इन इंग्लिश

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स बीए इन इंग्लिश कर सकते हैं. इसके बाद, पोस्टग्रेजुएशन करके पीएचडी कर सकते हैं और असिस्टेंट प्रोफेसर बनकर अपना करियर सेट कर सकते हैं. इसके अलावा, स्टूडेंट्स इंग्लिश से पढ़ाई करने के बाद लिंग्विस्टिक के फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं.

बैचलर ऑफ मास मीडिया

12वीं के बाद स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ मास मीडिया की पढ़ाई कर सकते हैं. कई ऐसे संस्थान हैं, जो मास मीडिया का कोर्स कराते हैं. बैचलर की डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स मास्टर डिग्री कर सकते हैं.

बीए इन सोशियोलॉजी

12वीं के बाद स्टूडेंट्स सोशियोलॉजी में बीए कर सकते हैं. देश की कई यूनिवर्सिटीज की ओर से ये कोर्से संचालित किए जाते हैं. सोशियोलॉजी से बीए करने के बाद छात्र पोस्टग्रेजुएशन और पीएचडी करके असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं. आज के दौर में असिस्टेंट प्रोफेसर की डिमांड काफ़ी है.

बीए इन इकोनॉमिक्स

विद्यार्थी बीए इन इकोनॉमिक्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं. बीए इन इकोनॉमिक्स करने के बाद स्टूडेंट्स एमबीए, पीएचडी या फिर खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. कंपनी में भी ऐसे कैंडीडेट्स की काफी डिमांड रहती है.

बीए एलएलबी

12वीं क़े बाद स्टूडेंट्स बीएएलएलबी की पढ़ाई कर सकते हैं और वकील बन सकते हैं. देश में कई विवि हैं, जो बीएएलएलबी करवाते हैं. ऐसे में 12वीं बाद ये करियर भी स्टूडेंट्स के लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

SSC की तैयारी

12वीं कक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी एसएससी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से समय-समय पर 12वीं कक्षा पर आधारित कई पदों पर भर्ती की जाती है. ऐसे में विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं.

बैचलर ऑफ आर्ट्स

12वीं के बाद स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई कर सकते है. देश में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, लखनऊ सहित कई ऐसे विवि हैं, जो बीएफए का कोर्स कराते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स यह कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं.

बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग

यह कोर्स इंटर के बाद किया जाता है. विद्यार्थियों के लिए यह कोर्स भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है. बहुत सारे ऐसे कॉलेज मौजूद हैं जो यह कोर्स करवाते हैं. ऐसे में विद्यार्थी यह कोर्स कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!