बिना इंटरनेट के करें UPI से ऑनलाइन पेमेंट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली | ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट रोजमर्रा की एक जरूरत बन गई है. हर मिनट में लाखों लोग पेमेंट के लिए यूपीआई से भुगतान करते हैं. अगर आपको भी सेल्यूलर नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं मिल पा रही या इंटरनेट नहीं चल रहा, तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई से आसानी से पेमेंट कर सकते हैं, इसके लिए आपको हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.

UPI

बिना इंटरनेट के करें यूपीआई के जरिए पेमेंट

बिना इंटरनेट के अगर आप यूपीआई के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं, तो NPCI की सेवा “UPI 123 Pay” की भी सहायता ले सकते हैं या फिर आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको यूपीआई इनेबल्ड बैंक अकाउंट को UPI 123 Pay से रजिस्टर्ड करना होगा. रजिस्टर करने के लिए आप 08045163666 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही, आप npci.org.in/what-we-do/upi-123pay/product-overview इस लिंक पर क्लिक करके भी रजिस्टर्ड कर सकते हैं.

कुछ बैंकों की तरफ से USSD कोड के जरिए भी बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. इन बैंकों की लिस्ट में सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया, निजी बैंक एचडीएफसी, आईसीसी एक्सिस बैंक भी शामिल है. हर बैंक का अपना USSD कोड होता है. आप इसके बारे में पता करने के लिए उनकी वेबसाइट या फिर ग्राहक सेवा से भी संपर्क कर सकते हैं.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक के USSD कोड को डायल करना है.
  • इसके बाद, आपको पैसे भेजे के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.
  • जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं, उसका मोबाइल नंबर या फिर उसकी यूपीआई आईडी को इंटर करें.
  • अब आपको जितना अमाउंट ट्रांसफर करना है, उस अमाउंट को डालना है.
  • लास्ट में अपना यूपीआई पिन एंटर करें, इस प्रकार आसानी से पेमेंट हो जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!