हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फ़ीसद घटाया, ऐसे देखें नया सिलेबस

Casino

भिवानी । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए सैकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा का पाठ्यक्रम 30% कम करने का फैसला लिया है. नया पाठ्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध हैं. कोविड-19 के चलते स्कूल इस सत्र में भी नहीं खुल पाएं,इसी को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम कम करने का निर्णय लिया गया है. इससे विधार्थियों को तैयारी करने में आसानी रहेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में अगस्त से खुलेंगे पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

HBSE
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि इस वर्ष भी शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए सैकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा का पाठ्यक्रम कम करने का निर्णय लिया गया है. यह निर्णय कोविड-19 के चलते स्कूल पूर्ण रूप से न खुलने की वजह से लिया गया है. वर्ष 2021-22 की परीक्षाओं के लिए प्रश्न-पत्र 30% कम पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार किए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   बड़ा फैसला: मेडिकल शिक्षा में OBC को 27 % , EWS को 10 % मिलेगा आरक्षण, सीएम खट्टर बोले– धन्यवाद मोदी जी

पाठ्यक्रम के अनुसार करें परीक्षा की तैयारी

बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए सैकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी कक्षा के सभी विषयों का सिलेबस 30% कम करके हीं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है. उन्होंने बताया कि सभी स्कूल संचालक व स्टूडेंट्स अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके कम किए गए पाठ्यक्रम के मुताबिक हीं परीक्षाओं की तैयारी करना सुनिश्चित करें. इसके अलावा पढ़ाई के साथ-2 कोरोना महामारी से बचाव हेतु जागरुक रहें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!