HBSE: कल होगी हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा, यहाँ देखें टाइम टेबल

भिवानी, HBSE News | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक एक दिवसीय परीक्षा का आयोजन 31 जुलाई को किया जायेगा. इसके तहत शनिवार को बोर्ड मुख्यालय में हुई बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने पूर्णकालिक के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक को परीक्षा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये. इसके साथ ही बोर्ड अध्यक्ष ने परीक्षा को लेकर जारी निर्देशों की भी जानकारी दी.

BSEH Haryana Board

यह रहेगा समय

माध्यमिक परीक्षा का समय 10 से 12:30 बजे तक तथा वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा का समय 2 से 4:30 बजे तक रहेगा. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में करीब 65 हजार 389 उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. इनमें 40 हजार 837 छात्र और 24 हजार 552 छात्राएं शामिल हैं. यह परीक्षा राज्य भर के 126 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

माध्यमिक परीक्षा के लिए 126 और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के लिए 109 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 73 प्रभावी उड़न दस्ते का गठन किया गया है. इसके अलावा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पूरे समय के लिए एक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया गया है. बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, क्योंकि परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों की तलाशी ली जानी है.

यह भी पढ़े -   खत्म हो सकता है JEE और NEET पैटर्न, CUET से इंजीनियरिंग और मेडिकल में मिलेगा एडमिशन

यदि किसी अभ्यर्थी के पास कोई अनुपयुक्त सामग्री पाई जाती है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि परीक्षा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले पर्यवेक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी. पहले भाग में सब्जेक्टिव परीक्षा का समय डेढ़ घंटे का होगा और दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ परीक्षा का समय एक घंटे का निर्धारित किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!