हरियाणा बोर्ड दे रहा 10वीं और 12वीं के फेल छात्रों को पास होने का मौका, यहां समझे पूरी प्रोसेस

भिवानी | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. बता दें कि लाखों की संख्या में अभ्यर्थी इन परीक्षाओं में बैठे थे. अबकी बार शिक्षा बोर्ड द्वारा जो रिजल्ट घोषित किया गया है, वह पिछले सालों से काफी बेहतर है. फिर भी जो विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तथा जिनकी किसी विषय में कंपार्टमेंट आई है, ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षा बोर्ड द्वारा मौका दिया जा रहा है.

BSEH Haryana Board

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बता दें कि जो विद्यार्थी 10वीं (शैक्षिक) परीक्षा मार्च-2024 में जो परीक्षा नहीं दे सके अथवा जिनका परिणाम कंपार्टमेंट घोषित हुआ है या जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे आशिंक या पूर्ण विषयों की परीक्षा तथा 10वीं के जिन परीक्षार्थियों का परिणाम अनुतीर्ण घोषित हुआ है, वह फ्रेश श्रेणी में बतौर स्वयंपाठी परीक्षार्थी जून- जुलाई 2024 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इसके लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

बिना अतिरिक्त शुल्क 26 मई तक होंगे रजिस्ट्रेशन

12वीं (शैक्षिक) की केवल कंपार्टमेंट में एकदिवसीय परीक्षा जुलाई 2024 के लिए 16 मई से बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव ने बताया कि 10वीं और 12वीं सह- पूर्व मध्यमा एवं 12वीं (शैक्षिक) परीक्षा जून/ जुलाई- 2024 के लिए विद्यार्थी बिना अतिरिक्त शुल्क के ₹900 की फीस के साथ 16 से 26 मई तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ताज़ा खबर पढ़े : Haryana E Khabar

बॉर्ड ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा, 27 से 31 मई तक ₹100 के विलंब शुल्क के साथ, 1 से 5 जून तक ₹300 विलंब शुल्क तथा 6 से 10 जून तक ₹1,000 विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. यदि किसी विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन के समय कठिनाई आती है, तो वह बोर्ड द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर तथा ईमेल आईडी [email protected] और [email protected] पर संपर्क कर सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!