सरसों किसानों के लिए एडवाइजरी: ऐसे बिजाई कर पा सकते हैं शानदार फसल

हिसार । चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार ने सरसों की फसल बुवाई को लेकर किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में सरसों रबी सीजन में उगाई जाने वाली महत्वपूर्ण फसलों में से एक है. हरियाणा में सरसों प्रमुख रूप से सिरसा, हिसार, भिवानी, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी व मेवात जिलों में बोई जाती है. एचएयू कृषि विभाग ने सलाह दी है कि इस विधि से किसान सरसों उगाकर कम खर्च में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

Sarso Ka Khet

एचएयू यूनिवर्सिटी के कृषि वैज्ञानिक डॉ रामनिवास ढांडा ने बताया कि सरसों फसल बिजाई से पूर्व मौसम को ध्यान में रखते हुए खेत में नमी का विशेष ध्यान रखें. उन्होंने बताया कि सरसों फसल की बुआई का उचित समय 30 सितंबर से 20 अक्टूबर तक होता है। इसके बावजूद भी यदि कोई किसान साथी किसी कारणवश इस समय के दौरान बुवाई नहीं कर पाते हैं तो वे 10 नवम्बर तक अच्छी क्वालिटी के बीज का चयन करके सरसों की बिजाई कर सकते हैं. सरसों फसल की पछेती बिजाई के लिए RH-9801व RH-30 किस्म इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   फिर से महंगाई का बड़ा झटका, इतना महंगा हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

बिजाई से पूर्व बीज का उपचार जरुरी

एचएयू कृषि महाविद्यालय के आनुवांशिकी एवं पौध प्रजनन विभाग के अध्यक्ष डॉ एसके पाहुजा के मुताबिक समय पर बिजाई के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित उन्नत किस्में RH-725,RH-0749,RH-30 सबसे बेहतर है . सिंचाई वाले क्षेत्र में 1.5 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ व बारानी क्षेत्र के लिए 2 किलोग्राम प्रति एकड़ की जरुरत होती है. बिजाई से पूर्व बीज को 2 ग्राम कार्बेंडिज्म प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से सूखाकर उपचार करें. पौधें से पौधे की दूरी 10 से 15 सेंटीमीटर व लाइन से लाइन की दूरी 30 सेंटीमीटर रखें.

सरसों फसल वैज्ञानिक डॉ रामअवतार ने बताया कि बुआई के लिए खेत तैयार करते समय 6 टन गोबर की खाद या कम्पोस्ट प्रति एकड़ डालें. इसके अलावा सिंचाई वाले क्षेत्र में 35 किलोग्राम डीएपी,25 किलोग्राम यूरिया,10 किलोग्राम जिंक या सल्फेट का प्रयोग करें. इसमें यूरिया की आधी मात्रा बिजाई के समय,आधी यूरिया पहली सिंचाई पर और अन्य खाद बिजाई के समय डालें जबकि बारानी क्षेत्र में 35 किलोग्राम यूरिया व 75 किलोग्राम सिंगल सुपर फास्फेट बिजाई के समय डालें.

यह भी पढ़े -   भर्तियों में गड़बड़झाले को लेकर सीएम मनोहर लाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, चौटाला और हुड्डा पर जमकर साधा निशाना

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!