हांसी को प्रशासनिक जिला बनाने की कवायद हुई तेज, इन क्षेत्रों को किया जा सकता है शामिल

हांसी । पुलिस जिला हांसी को प्रशासनिक जिला बनाने की कवायद तेज हो गई है और बहुत जल्द इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. हांसी के अलग जिला बनने के बाद हिसार जिले का क्षेत्र सिमट कर काफी छोटा हो जाएगा लेकिन इसकी पूर्ति हेतु सिवानी को भिवानी जिले से हटाकर हिसार जिले में शामिल किया जाएगा.

HANSI HISTORY

इसके अलावा भिवानी जिलें के बवानीखेड़ा क्षेत्र के कुछ गांवों को भी नए जिलें हांसी में शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया है. संभावित बदलावों के बाद कभी प्रदेश के सबसे बड़े जिलों में शुमार हिसार की पहचान एक छोटे जिलें के रुप में रह जाएंगी.

सीएम मनोहर लाल ने 10 जुलाई 2017 को खुद एक रैली के दौरान सिवानी को हिसार जिले में शामिल करने की घोषणा की थी. हांसी नया जिला बनने और सिवानी को हिसार में शामिल कर देने के बाद हिसार जिले का अधिकतर क्षेत्र रेतीला व सुखाग्रस्त वाला बच जाएगा.

यह भी पढ़े -   शायद आप नहीं जानते होंगे सरस्वती नदी के उद्गम का ये रहस्य

सिवानी को हिसार में शामिल करने की वजह

मौजूदा समय में सिवानी भिवानी जिले में पड़ता है और इसकी जिला मुख्यालय से दूरी करीब 70 किलोमीटर है, जबकि हिसार से दूरी करीब 32 किलोमीटर है. वहीं भिवानी का मंडल रोहतक है,जो सिवानी से करीब 120 किलोमीटर दूर है. शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं जैसी बुनियादी सुविधाओं के मामले में भी सिवानी हाईवे के जरिए सीधा हिसार से कनेक्ट हैं , लेकिन भिवानी तक जाने के लिए सीधा सड़क मार्ग तक नहीं है.

यह भी पढ़े -   Omicron: भारत में इस तारीख तक आएगा कोरोना की लहर का पीक, IIT स्टडी में एक और राहत भरी खबर

अंग्रेजों के जमाने में जिला था हांसी

अंग्रेजों की हुकूमत के दौरान हांसी जिला हुआं करता था और हिसार हांसी के अधीन आता था. वर्तमान में हांसी की पहचान एक पुलिस जिलें के रुप में हैं. नए जिलें हांसी में बवानीखेड़ा का एरिया, नारनौंद, बरवाला व उकलाना को शामिल किया जाएगा. हांसी को अलग जिला घोषित करने की कई वर्षों से मांग भी हों रही है. लोगों की मांग पूरा करने की दिशा में साल 2017 में नए जिलें का मानचित्र भी तैयार कर लिया गया था लेकिन आखिरी चरणों में किन्हीं कारणों के चलते काम पर ब्रेक लग गया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!