रक्षाबंधन पर भी पड़ी महंगाई की मार, 10 रुपए में मिलने वाली राखी हुई 40 से 50 रुपए की

बहादुरगढ़ | भाई बहन का पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन इस साल 11 तारीख को मनाया जाएगा, लेकिन इस साल इस त्यौहार के अवसर पर आम जनता को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. दरअसल, बाजारों में 10 रुपये में मिलने वाली राखी इस बार 40 से 50 रुपए में मिल रही है. बहादुरगढ़ में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर दुकानें सजी हुई हैं, जहां रंग बिरंगी और अलग-अलग डिजाइन की राखियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. बाजार में बहनों की काफी भारी भीड़ है, लेकिन इतनी महंगी राखियां देखकर हर कोई परेशान है. केवल आम राखियां ही नहीं बल्कि इस बार चांदी से बनी राखियां भी काफी महंगी बिक रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में इस अनोखी मशीन से 1 घंटे में बनती है हजारो ईटें, सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर की तारीफ

raksha bhandhan

10 वाली राखी के बढ़े दाम

आमतौर पर जो राखियां 10 रुपये में मिलती है, वह इस बार 40 से 50 रुपये में दुकानों पर मिल रही है. इस त्यौहार बढ़ती महंगाई को देख हर कोई परेशान है. अपने भाइयों के लिए राखी खरीदने आई बहनों का कहना है कि, ”5 से 10 में जो राखियां उन्हें बाजार में मिलती थी. इस बार उनके दाम दोगुने से भी ज्यादा हो गए हैं.”

चांदी से बनी राखियां भी हुई महंगी

साधारण धागे से बनी राखियां तो फिर भी 50 रुपए तक की है जिसे खरीदा जा सकता है, लेकिन इस बार चांदी से बनी राखियां ना के बराबर बिक रही हैं. बहादुरगढ़ के स्वर्णकार ओमप्रकाश का कहना है कि, ”पिछली बार की तरह ही वह इस बार भी भारी मात्रा में चांदी की राखियां बेचने के लिए लेकर आए थे, लेकिन इस बार कोई भी चांदी से बनी राखियों को नहीं खरीद रहा. जबकि पिछली बार जमकर चांदी से बनी राखियां बिकी थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 29 सितंबर से शुरू होगी अर्धवार्षिक परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

रक्षा बंधन के शुभ मुहूर्त को लेकर असमंजस

रक्षा बंधन पर्व सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार पूर्णिमा 11 अगस्त की है, परंतु उस दिन भद्रा होने के कारण राखी बांधने का शुभ मुहूर्त नहीं होता है. बता दें कि पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर शुरू होगी और 12 अगस्त को सुबह सात बजकर छह मिनट के बाद खत्म हो जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!