Haryana Market Price Today: धान और कपास के भाव में तेजी, 10 हजार के पार हुए भाव 

जींद | किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है क्योंकि जल्द ही खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई होने वाली है. दरअसल, कपास 10 हजार और 1121 धान के भाव 5 हजार के पार हो गया है. उम्मीद है कि इन भाव में और तेजी आ सकती है. गौरतलब है कि किसानों को मौसम की मार और बीमारी की वजह से खरीफ फसलों में काफी नुकसान हो रहा था. जिससे सभी किसान परेशान थे लेकिन कपास और धान के इन बढ़ते दामों ने किसान को राहत दी है. कपास का समर्थन मूल्य 6380 रुपए है. वहीं मार्केट में कपास का भाव 10 हजार से ज्यादा है.

यह भी पढ़े -   खेत में मौसम और मंडी में सरकार बनी किसानों की दुश्मन, नहीं मिल रहा MSP का भाव

dhan

जुलाई में हुआ था किसानों को भारी नुकसान

जुलाई माह की बात करें तो इस माह में भारी वर्षा के कारण कपास की फसल में काफी नुकसान हुआ था. इस कारण हजारों एकड़ फसल खराब हो गई थी. जिस कारण ने बहुत से किसानों ने कपास की फसल की जुताई कर धान की रोपाई कर दी थी. इस कारण से कपास का उत्पादन इस माह कम रहा था.

1121 धान का भाव 5 हजार के पार

जींद जिले में 1.5 लाख हेक्टेयर से ज्यादा में धान की फसल है. जिसमें से सबसे ज्यादा बासमती धान 1121 की रोपाई की जाती है. इस साल इन बासमती धान का भाव मार्केट में 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल है. वहीं पिछले साल 1121 धान का भाव चार हजार रुपए प्रति क्विंटल था. 1509 धान की बात करें तो मार्केट में इसका दाम 3800 रुपए है.

यह भी पढ़े -   Aaj Ka Mandi Bhav- आज का मंडी भाव (04 October 2022)

मांग बढ़ने से भाव में हो सकती है तेजी

मार्केट कमेंटी जीद के पूर्व वाइस चेयरमैन बबलू गोयल का कहना है कि इस बार धान और कपास के भाव अच्छे बने रहने की पूरी संभावना है. गुलाबी सुंडी के कारण इस बार कपास का रकबा घटा है. वहीं बासमती धान की बात करें तो इसकी मांग यूरोपीय देशों में ज्यादा बढ़ी है. यही कारण है कि इनके भाव में तेजी है और आगे भी यह तेजी बरकरार रह सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!