कोरोना काल में हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एक साल के लिए सरचार्ज स्थगित

चंडीगढ़ | कोरोना काल में हरियाणा सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान की है. हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने घोषणा करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान 4 माह की बिजली सिक्योरिटी को 1 वर्ष के लिए स्थगित किया गया है और जब तक राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण रहता है तब तक बिजली पर कोई सर चार्ज नहीं लिया जाएगा.

Bijli Karmi

मंगलवार को हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने एक कार्यक्रम में यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि हरियाणा के अधिकतर गांवों में 24 घंटे बिजली की सुविधा प्रदान की जा रही है और सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा आरंभ की गई म्हारा गांव जगमग गांव योजना के अंतर्गत अब हरियाणा के करीबन 5300 गांवों में 24 घंटे बिजली प्रदान की जा रही है.

उन्होंने कहा कि बिजली चोरी पर अंकुश लगाने हेतु विभाग ने पिछले दिनों में 236 टीमें गठित की है और टीमों में 1700 कर्मचारियों को शामिल किया गया है. इन टीमों ने मॉल, रिजॉर्ट, गेस्ट हाउस, उद्योगों, ईट भट्ठा पर छापेमारी की है और 2600 बिजली संबंधी केस दर्ज किए है. इसके कारण 1 महीने में ही बिजली का राजस्व बढ़कर 536 करोड रुपए हो गया है.

यह भी पढ़े -   राशन डिपो पर मिलेगा जनरल स्टोर का सामान, दुष्यंत चौटाला ने शुरू किया पायलट प्रोजेक्ट

उन्होंने कहा कि इसी तरह मकानों और स्कूलों के ऊपर से जा रहे बिजली के तारों को भी हटाने का कार्य किया जा रहा है और इन तारों को पूर्ण रूप से अगस्त महीने तक हटा दिया जाएगा. इस कार्य पर लगभग 96 करोड़ का खर्च किया गया है. बिजली विभाग द्वारा 8000 नए बिजली के खंबे खरीदे गए हैं और शीघ्र ही खराब खम्बों को नए खम्बों से बदल दिया जाएगा. इसी तरह अगस्त महीने तक सभी पुरानी तारों को भी बदल दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   15 जून से हरियाणा में सीरो-सर्वे की शुरुआत, 6 साल से ऊपर के बच्चों का भी होगा ब्लड टेस्ट

बिजली विभाग द्वारा 10 लाख स्मार्ट मीटर खरीदें गए हैं. जिनमें से 2.75 लाख स्मार्ट मीटर पंचकूला, करनाल, फरीदाबाद और गुरुग्राम में लगाए गए हैं. इसके अतिरिक्त शीघ्र ही 20 लाख स्मार्ट मीटर और खरीदे जाएंगे. इन स्मार्ट मीटर में काफी ज्यादा पारदर्शिता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!