हरियाणा सरकार ने ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर युवाओं को दिया ‘मनोहर तोहफ़ा’

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार 12 दिसंबर को राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) के मौके पर युवाओ को मनोहर तोहफा दिया है. स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर हुए इस कार्यक्रम के आयोजन के दौरान युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए कई महत्वपूर्ण एलान भी किये गए. भारत विकास परिषद हांसी द्वारा आयोजित इस रक्तदान शिविर के कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया गया.

haryana cm press conference

युवाओ के लिए हुए ये खास एलान

बता दें इस मौके पर सीएम ने प्रदेशभर के 52 नेशनल यूथ अवार्डियो को खेल विभाग में रोजगार दिए जाने की घोषणा की. साथ ही 10 हजार से ज्यादा की आबादी के 125 गाँवों में युवाओं के लिए ‘कमल क्लब’ बनाने का भी एलान किया गया. सीएम ने बताया इस पहल से युवाओं को खेल, रोजगार, सरकारी और प्राइवेट सेवाओं और व्यवसायों में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

साथ ही सीएम ने बताया कि इसका मकसद खेल और अन्य सामाजिक गतिविधियों से जोड़ना और युवाओं की क्षमता, बुद्धि व शक्ति को बढ़ाना है, ताकि वे जीवन में आगे बढ़ सकें. उन्होंने बताया स्वैच्छिक सेवा के लिए आगे आने वाले युवाओं के लिए समर्पण पोर्टल बनाया गया है. जिसमे अब तक 1,300 युवा अपना पंजीकरण दर्ज करा चुके है.

यह भी पढ़े -   सादगी और जिंदादिली की मिसाल थे राकेश झुनझुनवाला, नहीं भुला पाएंगे उनका बेबाक अंदाज

अभी हाल ही में हरियाणा के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में 11 मेडल अपने नाम किये. इसके साथ ही इन दिनों हरियाणा खेलों का हब बना हुआ है. हमारी ओर से 18 से 35 वर्ष के युवाओं को शिक्षा, संस्कार, स्किलिंग और खेलों से जोड़ने के लिए लगातार अभियान भी चलाये जा रहे है, और सरकार की ओर से अब खेल सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है, ताकि युवा इनमे बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सके.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला: अब सेमग्रस्त भूमि पर भी खेती कर सकेंगे किसान, पढ़े क्‍या है सरफेस ड्रेनेज तकनीक

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि हमारी सरकार युवाओ को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी रोजगार और शिक्षा के अवसर प्रदान करने का कार्य कर रही है. आज कॉलेज से डिग्री लेकर निकलने वाले युवाओं को मुफ्त में पासपोर्ट (Free passport in Haryana) बनाया जा रहा है, ताकि वे विदेश में जाकर अध्ययन व रोजगार कर सकें. हमारी सरकार शुरुआत से ही युवाओ के बेहतर भविष्य और उनको आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!