यदि आपके घर में भी कबाड़ में पड़ा है कूलर, तो इन टिप्स को अपनाकर उसे करे एकदम नया

नई दिल्ली | उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी ने कोहराम मचा रखा है. देश की राष्ट्रीय राजधानी सहित कई शहरों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है. ऐसे में यदि आप भी गर्मी से बचने के लिए नया कूलर खरीदने का मन बना रहे हैं और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

cooler

इस प्रकार करें अपने कबाड़ कूलर को एकदम नया 

आज हम आपको इस खबर में पुराने कूलर को कैसे नया किया जाए इसके बारे में कुछ टिप्स बताएंगे. यदि आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपका पुराना कूलर एसी की तरह ठंडी -ठंडी हवा देने लगेगा. सबसे पहले आप अपने कबाड़ में पड़े पुराने कूलर को साफ करके पेंट करें, ऐसा करने से कूलर की बॉडी मजबूत होगी,  साथ ही कूलर में मौजूद गंदगी के साथ बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएगा. उसके बाद गूलर के पैड़ की घास को भी बदल ले, पुरानी घास की वजह से कूलर में बदबू आने लगती है.

AC से भी ठंडी हवा देने लगेगा आपका कूलर 

कूलर को चालू करने से पहले इसके पंखे की सर्विस जरूर करवा ले. कई बार ऐसा देखा गया है कि उचित रखरखाव ना रखने की वजह से मोटर जाम हो जाती है. यदि आप जाम हुई मोटर को बिजली से चलाने की कोशिश करेंगे, तो उसके जलने की संभावना भी ज्यादा होती है. इसलिए कूलर साफ करने के बाद आपको पंखे की सर्विस जरूर करवानी चाहिए.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के शहरों और गांवों में और खुलेंगी सस्ती कैंटीनें, मात्र 10 रूपए में मिलेगा भरपेट खाना

आप कूलर को अच्छी तरह चेक करें कि कहीं उसकी टंकी कहीं से लीक तो नहीं हो रही. यदि लिक हो रही है तो वहां एमसील लगा दे. जिससे कूलर की टंकी से पानी टपकना बंद हो जाएगा. इसके साथ ही आप अपने कूलर के पानी सप्लाई करने वाले पंप को भी चैक करें. यदि वह पंप अच्छे से काम नहीं कर रहा, तो आप बाजार से नया पंप खरीद कर लाए. इन सभी कामों के बाद आपका कबाड़ में पड़ा हुआ कूलर बिल्कुल ठंडी ठंडी हवा देना शुरु कर देगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!