कुछ ही दिनों में यह चाय कर देगी आपका वजन कम, जानिये सेब की चाय के अनेकों फायदे

लाइफस्टाइल | आपने यह जरूर सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाने से सेहत काफी अच्छी रहती है. सेब में बहुत सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. इसके सेवन से हम कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि सेब को ऐसे खाने की बजाय यदि आप इसकी चाय बनाकर पीते हैं, तो इसके कई सारे फायदे आपको मिलते हैं. आज की खबर में हम आपको  सेब की चाय बनाने का एक अद्भुत तरीका बताएंगे, साथ ही इसके कई सारे फायदों के बारे में भी जानकारी देंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मिड- डे मील बनाने वाले रसोइयों के लिए बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने दोगुना किया वेतन

seb ki tea

ऐसे बनाएं सेब की चाय 

  •  सेब की चाय बनाने के लिए एक पैन में 1 से डेढ़ कप पानी धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें.
  •  इसके साथ ही इसमें टी बैग और नींबू का रस मिलाएं.
  •  जैसे कि पानी में उबाल आना शुरू हो जाता है, तो आप इस में सेब के कटे हुए टुकड़े डाल दें और इसे कुछ समय के लिए उबलने दें .
  • अब इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसके बाद छानकर इसे पीए.
यह भी पढ़े -   अनजाने में भी यह ट्रैफिक नियम तोड़ा, तो कटेगा 10,000 रुपए का चालान

 यह है सेब की चाय के फायदे

  1. सेब में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से इसका सेवन करने से चर्बी नहीं बढ़ती. चाय में मौजूद सेब का अर्क, दालचीनी और नींबू भी वजन कम करने में काफी मददगार होता है.
  2. सेब की चाय पीने से डाइजेशन भी काफी बेहतर रहता है इसकी वजह इसमें मौजूद फाइबर और मेलिक एसिड है. डाइजेशन सही रहने से कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि समस्याएं दूर हो जाती है.
  3.  इस चाय के सेवन से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी भी आसानी से बाहर निकल जाती है. इसके अलावा यह चाय कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाती है.
  4.  डायबिटीज के मरीजों के लिए यह चाय काफी फायदेमंद होती है, इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है.
यह भी पढ़े -   खुशखबरी: हिसार में 12 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती, यहां करें रजिस्ट्रेशन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!