कार्ड धारकों के बाद अब राशन डीलरों पर मेहरबान सरकार, किए ये दों बड़े ऐलान

नई दिल्ली | सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर अलग-अलग घोषणा की जाती है. इसी दिशा में अब फ्री राशन सें लेकर आयुष्मान कार्ड बनवाने तक की सुविधा कार्ड धारकों को मिल रही है. यूपी सरकार की तरफ से प्रदेश के 80 हजार कोटे की दुकानवालों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. बता दे कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से कोटेदारों के लिए दो बड़ी घोषणाओं का ऐलान किया गया है.

Ration Depot

यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इस ऐलान के बाद राशन कार्ड धारकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है. सीएम योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद कोटे की सभी 80000 दुकानों को लोगों की सुविधा के लिए जन सेवा केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जिससे उनकी इनकम में भी इजाफा होगा. साथ ही सभी कोटेदारों का कमीशन भी 20 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया. सीएम की मौजूदगी में राशन की सभी दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू पर भी साइन किया जा चुका हैं. अब कोटेदारो का कमीशन 70 रूपये से बढ़कर 90 रूपये होने जा रहा है.

इन दोनों ही घोषणाओं को प्रदेश के कोटेदारों को ध्यान में रखकर घोषित किया गया है. लंबे समय से कोटेदारों को 70 रूपये प्रति क्विंटल का कमीशन दिया जा रहा था. राशन डीलरों की तरफ से भी काफी लंबे समय से इसके बढ़ाने की मांग की जा रही थी. सरकार ने भी इस पर मुहर लगा दी है. अब जल्द ही कोटेदारों के यहां पर सीएससी की सुविधा शुरू की जाएगी जिससे गांव के लोगों और किसानों को भी अपनी नजदीकी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़े -   HDFC बैंक ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, खबर सुनकर ग्राहकों के छूटे पसीने

राशन डीलर के यहां मिलेंगी ये सेवाए 

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी सर्व‍िस, पासपोर्ट एवं पैन का आवेदन,आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, स्किल डेवलपमेंट : स्कीम व पाठ्यक्रम, जॉब पोर्टल्स, ई डिस्ट्रिक्ट सर्विसेज, ई स्‍टैंप, ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्व‍िसेज, इंश्योरेंस सर्व‍िसेज, फास्टटैग सर्व‍िस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज, आईइटीआर आद‍ि सुव‍िधाएं म‍िल सकेंगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!