दिल्ली से चंद घंटे की दूरी पर है ये हिल स्टेशन, पर्यटकों को गर्मियों के मौसम में भी मिलेगा स्विट्जरलैंड का अहसास

नई दिल्ली | उत्तर भारत के राज्यों में आजकल जबरदस्त गर्मी देखने को मिल रही है. दिल्ली समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब आदि राज्यों में गर्मी का भीषण प्रकोप देखने को मिल रहा है. इन दिनों में ही स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (Summer Vacation) घोषित कर दी जाती हैं. आमतौर पर देखा गया है कि इन्हीं दिनों में लोग अपने बच्चों के साथ बाहर घूमने जाने का प्लान करते हैं. लोग गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों की तरफ का भी रुख करते हैं.

Travel

पर्यटकों के लिए बेस्ट है ये जगह

अगर आपका मन भी अबकि बार कहीं घूमने जाने का है तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां आपको मई के महीने में भी ठंडक का एहसास देखने को मिल जाएगा. जिस जगह के बारे में हम आपको बताना चाहते हैं वह भीमताल है. यह स्टेशन नैनीताल जिले में स्थित है. यह आपके लिए बेस्ट लोकेशन साबित हो सकती है. दिल्ली से इसकी दूरी महज 296 किलोमीटर है. अच्छी बात है यह है कि नैनीताल- मसूरी की तरह यहां ज्यादा भीड़ भी नहीं मिलती.

अभी भी मिलेगा 25 डिग्री तापमान

दिल्ली- NCR में जहां तापमान 45 डिग्री के पास दर्ज़ किया जा रहा है, वहीं भीमताल का तापमान अब भी 25 डिग्री के आसपास है. मात्र 5 घंटे से आप दिल्ली से भीमताल का सफर तय कर सकते हैं. यहां आपको शानदार पहाड़ ट्रैक, जंगल और विशालकाय झील देखने को मिलेगी. बताया जाता है कि झील का संबंध पांडु पुत्र भीम से रहा है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई करीब 4500 फिट है.

ऐसे पहुंचे भीमताल

आप बस या ट्रेन से काठगोदाम आ सकते हैं. उसके बाद, आपको बस या टैक्सी मिल जाएग. इससे आप सीधे भीमताल आ सकते हैं. जो लोग शांति पसंद करते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. भीमताल द्वीप, भीमेश्वर महादेव मंदिर और लोक संस्कृति संग्रहालय भीमताल का मुख्य आकर्षण है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!