बाइक और कार खरीदने वाले ग्राहकों की बल्ले बल्ले, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

नई दिल्ली | यदि आप भी इन दिनों कार और बाइक लेने का प्लान कर रहे हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बयान दिया कि आने वाले 1 साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल और पेट्रोल वाहनों की कीमत एक समान हो जाएगी. उनके इस बयान से लोगों में काफी खुशी का माहौल है. उन्होंने कहा कि भारत में आने वाला समय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का है. तकनीक और हरित ईंधन में तेजी आने की वजह से आ रहे बदलावों से इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल की लागत भी कम हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द दोहरा तोहफा, फिटमेंट फैक्टर के साथ डीए में भी होंगी बढ़ोतरी

mahindra scorpio n suv car

ग्राहकों के लिए अच्छी खबर 

अभी मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल और डीजल के वाहनों की तुलना में काफी ज्यादा है, जिस वजह से कम ही ग्राहक इन्हें खरीद पाते हैं. गडकरी ने प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इलेक्ट्रिक ईंधन जल्द ही वास्तविकता बन जाएगा. इससे प्रदूषण के स्तर में भी कमी आएगी.

गडकरी ने देश के सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्निक अपनाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रों में सीवेज के पानी से हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल पर जोर दिया जाए. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने फिर दिया यात्रियों को बड़ा तोहफा, शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू की यह खास सुविधा

लिथियम आयन बैटरी की कीमत में भी तेजी से कमी आ रही है. अब वह दिन दूर नहीं, जब इलेक्ट्रिक स्कूटर- कार -ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले ऑटो-कार-स्कूटर के समान होगी. उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल का फायदा बताते हुए कहा कि यदि आप पेट्रोल पर 100 रूपये खर्च करते हैं, तो इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने में यह लागत घटकर 10 रूपये आ जाएगी. इससे पहले भी नितिन गडकरी की तरफ से एक ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार लांच की गई थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!