Career Tips: 10वीं के बाद करें डिप्लोमा कोर्स या फिर चुने बेस्ट स्ट्रीम, इस प्रकार लें फैसला

नई दिल्ली, Career Tips | लगभग सभी राज्यों में 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया जा चुका है. परिणाम जारी होते ही अब विद्यार्थियों के मन में यह सवाल उठता है कि उन्हें किस क्षेत्र में जाना चाहिए. जैसा कि आप सब जानते हैं दसवीं के बाद कई सारे करियर ऑप्शन (Career Option) खुल जाते हैं. आप कोई डिप्लोमा (Diploma) कर सकते हैं या फिर 11वीं में एडमिशन ले सकते हैं. अगर आप आगे 11वीं कक्षा में एडमिशन लेते हैं, तो फिर आपके सामने तीन फील्ड होती हैं. इन स्ट्रीम में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस शामिल होते हैं.

Career Tips

अपनी रूचि अनुसार चुने विषय

आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं. आज हम इसी बारे में बात कर रहे हैं की दसवीं क्लास के बाद आप कौन से कोर्स कर सकते हैं. अगर आप भी इस बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो हमारे साथ बने रहे. 10वीं के बाद कोई भी कोर्स चुनने से पहले यह जरूर जान लें कि आप जो भी विषय चुनें उसमें आपकी रुचि होनी जरूरी है. करियर चुनने से पहले आप अपने शिक्षकों की सलाह भी ले सकते है. अगर आप विज्ञान में रुचि रखते हैं, तो आप 11 वीं और 12वीं कक्षा में विज्ञान स्ट्रीम ले सकते हैं. यह आपको इंजीनियरिंग, मेडिसिन, और अन्य वैज्ञानिक क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है.

अगर आप बिजनेस और फाइनेंस में रुचि रखते हैं, तो आप 11वीं और 12वीं कक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम को सेलेक्ट कर सकते हैं. यह आपको अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए तैयार करेगा. वहीं, कुछ छात्रों की रुचि कला में भी होती है. अगर कोई छात्र मानविकी और सामाजिक विज्ञान में करियर बनाना चाहता है, तो आर्ट्स स्ट्रीम चुन सकता हैं. यह आपको इतिहास, राजनीति विज्ञान और मनोविज्ञान जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है.

डिप्लोमा कोर्सेज

  • आप 10वीं के बाद विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेज भी कर सकते हैं जैसे कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं.
  • वहीं, 10वीं के बाद मेडिकल के क्षेत्र में पैरामेडिकल में नर्सिंग, फार्मेसी, लैब टेक्नोलॉजी, आदि का कोर्स भी किया जा सकता हैं. यदि आपकी रूचि कंप्यूटर में हैं, तो डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस (DCS), डिप्लोमा इन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (DIT), आदि का डिप्लोमा कर सकते हैं.
  • अगर आप फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो 10वीं के बाद ही तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए आप डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग (DAFD), डिप्लोमा इन टेक्सटाइल डिजाइनिंग (DTD), आदि कर सकते हैं.

ITI में दाखिला

आप 10वीं के बाद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में भी दाखिला ले सकते हैं. आईटीआई आपको विभिन्न तकनीकी स्किल्स सिखाता है जो आपको विभिन्न उद्योगों में रोजगार पाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं. इसके अलावा, 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक भी किया जा सकता हैं.

आपके भविष्य के लिए कौन- सी स्ट्रीम शानदार हो सकती है, इसके लिए आप करियर काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं. वे आपसे आपकी रुचि क़े विषयों के बारे में पूछेंगे. आपकी रुचि के अनुसार ही वो आपको आगे के करियर के लिए गाइड कर सकते हैं, इससे आप आगे के फैसले ले पाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!