किसानों को केंद्र सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अब 3 लाख रुपए तक के लोन पर मिलेगी छूट

नई दिल्ली, Kisan Credit Card | क्रेंद्र सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. जी हां, केंद्रीय कैबिनेट ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर 3 लाख रुपए तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी दे दी है. इसी के साथ, सरकार ने इस योजना की क्रेडिट गारंटी को भी बढ़ाकर 4.5 से 5 करोड़ रुपए कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, ”इस योजना का लाभ अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग उठा चुके हैं.”

Kisan Fasal

गौरतलब है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर खेती-किसानी के लिए 7 प्रतिशत की ब्याज दर से लोन मिलता है, लेकिन अगर इस लोन को समय पर लौटा दिया जाता है तो इसमें 3 प्रतिशत और छूट भी दी जाती है. इस योजना के तहत किसान 3 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं.

क्रेडिट गारंटी को भी बढ़ाया

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के खर्च को बढ़ाकर 50,000 करोड़ रुपए से 5 लाख करोड़ रुपए कर दिया है. इसी के साथ जो शेष राशि बचेगी इसे हॉस्पिटैलिटी और संबंधित क्षेत्रों में उद्यमों के लिए रखा जाएगा. इस मामले में सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि हॉस्पिटैलिटी और उससे जुड़े क्षेत्रों में महामारी के कारण गंभीर व्यवधानों से राशि में बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने बताया कि, ईसीएलजीएस के तहत 5 अगस्त 2022 तक लगभग 3.67 लाख करोड़ रुपए के ऋण को स्वीकार किया जा चुका है.

यह भी पढ़े -   कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी गेहूं की ये किस्म, 112 दिन में तैयार होगी 75 क्विंटल तक पैदावार

किसे दिया जाता है ये लोन

बता दें कि, यह लोन किसानों को 7% प्रति वर्ष की दर से कृषि और उससे जुड़े चीजों की आवश्यरता को पूरा करने के लिए दिया जाता है. पहले यह लोन केवल खेती-किसानी करने वालों को ही दिया जाता था, लेकिन अब इसमें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन जैसे बिजनेस करने वाले लोगों को भी शामिल कर लिया गया है.

यह भी पढ़े -   T20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के साउथ अफ्रीका के साथ होंगे 6 मुकाबले, देखे शेड्यूल

कृषि में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

सरकार के इस फैसले के बाद इसका लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं. इसके उपयोग से किसान को बहुत लाभ मिला है और वह अपनी खेती-किसानी को और भी बेहतर बनाने के प्रयास में जुटे हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस कृषि क्षेत्र में आगे रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!