किसानों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, इस दिन ‘खटाखट’ आएगा खातों में किसान सम्मान निधि का पैसा

नई दिल्ली | देश के 9.26 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी आई है. केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi Yojana) की राशि 18 जून को किसानों के खातों में भेज दी जाएगी. 17वीं किश्त के रूप में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में क्रेडिट किए जाएंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा शपथ ग्रहण के तुरंत बाद पहला हस्ताक्षर किसान सम्मान निधि की फाइल पर ही किया गया था.

Farmer Kisan

कृषि सखियों को बांटे जाएंगे प्रमाण पत्र

इस विषय में जानकारी देते हुए शनिवार को दिल्ली में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वाराणसी के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा 30 हज़ार स्वयं सहायता समूह को कृषि सखियों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. इसके बाद, 5 को प्रतीक के रूप में कार्यक्रम में प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के 10 सालों के दौरान कृषि क्षेत्र हमेशा प्राथमिकता में रहा है. इस दौरान किसानों की भलाई के लिए कई बड़े फैसले भी लिए गए.

बनाई जाएगी 3 करोड़ लखपति दीदी

कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें से एक करोड़ बनाई जा चुकी है. इसी तर्ज पर कृषि सखी बनाई जा रही है. इसमें किसानों की सहायता के लिए कई बहनों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि भविष्य में वह खेती में सहयोग कर 60 से 80 हजार रुपए तक की अतिरिक्त वार्षिक कमाई कर सकें. इसके पहले चरण के तहत यह कार्यक्रम गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित 12 राज्यों में शुरू किया गया है.

साल 2019 में शुरू हुई थी योजना

बता दें कि साल 2019 में किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत, अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 3.04 लाख रुपए बाँटे जा चुके हैं. 17वीं किश्त के जारी होने के बाद यह राशि बढ़ाकर 3.24 लाख करोड रुपए हो जाएगी. वाराणसी में होने वाले इस कार्यक्रम के आयोजन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा, जिसमें लगभग ढाई करोड़ किसान वर्चुअली रूप से जुड़ेंगे. इस दौरान 732 कृषि विज्ञान केंद्र, 1 लाख प्राथमिक कृषि सहकारी समिति और 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी भाग लेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!