1 नवंबर से होने वाले हैं यें अहम बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, देखें डिटेल

 नई दिल्ली । कल अक्टूबर महीने का आखिरी दिन है और परसों यानि सोमवार से नवंबर माह शुरू हो जाएगा. इस दौरान कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर सीधा प्रभाव डालेंगे. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप इन नियमो के बारे में पहले से ही जान लें.

BAJAR

1. बैंकिंग नियमों में बदलाव

अब बैंक पैसे जमा करने व निकालने पर चार्ज लेंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसकी शुरुआत की है. अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर अलग से चार्ज देना होगा.

1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. खाताधारकों के लिए तीन बार पैसा जमा करने की छूट रहेगी लेकिन चौथी बार पैसा जमा करने पर 40 रुपए शुल्क देना होगा. वहीं जन-धन खाताधारकों को पैसे जमा करने पर छूट दी गई है लेकिन निकासी पर 100 रुपए देने होंगे.

यह भी पढ़े -   Gita Jayanti Mahotsav 2021: गीता महोत्सव का दो दिसंबर से आगाज, जाने पूरा कार्यक्रम

2. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर के नियमों में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा . जब सिलेंडर डिलिवरी के लिए आएगा तो आपको इस OTP को डिलिवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. इस कोड को सिस्टम से मिलान किया जाएगा और उसके बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिल सकेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है नई कीमत

3. Whatsapp हों जाएगा बंद

1 नवंबर से कुछ आइफोन और Android Phones पर WhatsApp काम करना बंद कर देगा. WhatsApp पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

4. बदलेगा ट्रेनों का टाइम-टेबल

इंडियन रेलवे देशभर में ट्रेनों की समय-सारिणी में बदलाव करने जा रहा है. 1 नवंबर से नया टाइम-टेबल लागू किया जाएगा. इसके बाद 13 हजार पैसेंजर ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. इसके साथ ही देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!