Corona से अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फंड के लाभों की घोषणा, हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

नई दिल्ली | कोविड काल (Covid-19) के दौरान अपने माता- पिता को गंवाने से अनाथ हुए बच्चों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ऐसे बच्चों के लिए पीएम केयर्स फंड के तहत मिलने वाले लाभों को जारी किया है. पीएम केयर्स फंड के लाभ जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भले ही कोरोना की आपदा ने उनके सिर से मां- बाप का साया छीन लिया हो, लेकिन मां भारती हमेशा उनके साथ है. पूरे देश में ऐसे बच्चों की संख्या का आंकड़ा 4,700 से अधिक है, जो इस वैश्विक महामारी से अनाथ हो गए हैं.

pm modi

पीएम मोदी ने कहा कि मुसीबत की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा हैं. इन बच्चों के जीवन में माता- पिता की कमी को तो दूर नहीं किया जा सकता है लेकिन जीवन के संघर्ष में देश की संवेदना आपके साथ है. आपके सपनों को साकार करने में सरकार और देशवासी हर कदम पर आपके साथ है. उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चों को रोजमर्रा के खर्च के लिए 4 हजार रुपए प्रति माह पेंशन दी जाएगी और 23 साल का होने पर उन्हें 10 लाख रुपए की एकमुश्त सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

इस मौके पर पीएम मोदी ने बच्चों को पीएम केयर्स के पासबुक दिए, जिसमें हर महीने चार हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी. इन बच्चों को आयुष्मान भारत का हेल्थ कार्ड भी दिया गया, जिससे वे हर साल पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त और कैशलेस करा सकेंगे. यह सहायता बच्चों को पहले से मिल रही स्कूल फीस, स्कूल ड्रेस और किताबों के अलावा है. पीएम मोदी ने कहा कि जो बच्चे प्रोफेशनल या उच्च शिक्षा हासिल करना चाहेंगे, उन्हें पीएम केयर्स फंड से लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़े -   Gold Price Today: सोने- चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का ताजा भाव

संवाद’ नाम से हेल्पलाइन शुरू

माता- पिता की कमी की वजह से होने वाले मानसिक तनाव व अन्य कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा ‘संवाद’ नाम से एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है. इस पर बच्चे मनोवैज्ञानिक समस्याओं के साथ-साथ अन्य विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. पीएम ने इन बच्चों के हौसले की भी तारीफ की और कहा कि माता- पिता के बिना जिस हौसले से आप जीवन में आगे बढ़ रहें हैं, वह काबिले तारीफ है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: हिसार में 12 अगस्त से अग्निवीरों की भर्ती, यहां करें रजिस्ट्रेशन

पीएम मोदी ने बच्चों को उदाहरण देते हुए कहा कि दुनिया के तमाम बड़े लोगों को जीवन में किसी न किसी तरह की परेशानियां झेलनी पड़ी है लेकिन उन्होंने हार न मानते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करने की लड़ाई लड़ी है और आप सब को भी इनके जीवन से प्रेरणा लेनी होगी. उन्होंने बच्चों को हौसला बनाए रखने के साथ-साथ खुद को फिट रखने के लिए योग और खेलो इंडिया से भी जुड़ने की सलाह दी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!