इस आसान तरीके से पता करे गैस सिलेंडर कब हो रहा है खाली, जानिए कैसे

नई दिल्ली | कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि रात में गैस सिलेंडर खत्म हो गया है या फिर ऐसे समय में खत्म हुआ, जब आपके पास सिलेंडर भरवाने का समय नहीं है, जिस वजह से आपको काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा होगा, परंतु आज के बाद आपको ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Gas Cylinder

इस तरीके से पता करें आपके गैस सिलेंडर में कितनी गैस है 

रसोई गैस आज के समय में हमारी मूलभूत जरूरतों में शामिल हो चुकी है. खासकर शहर और कस्बों में रहने वाले सभी लोग खाना बनाने के लिए पूरी तरह से एलपीजी सिलेंडर पर निर्भर है. आज की इस खबर में हम आपको इन हालातों से बचने के लिए एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप पहले ही पता कर पाएंगे कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची हुई है, उस हिसाब से आप अपना नया सिलेंडर भी बुक करवा पाएंगे.

आपके सिलेंडर में कितनी गैस है इसका पता करने के लिए सबसे पहले एक कपड़े को पानी में भिगोकर गिला करें, अब इस गीले कपड़े से सिलेंडर में एक मोटी रेखा खींच ले. इसके बाद आप 10 मिनट वेट करें. उसके बाद आपके सिलेंडर का जो भी भाग खाली होगा, वहां का पानी जल्दी सूख जाएगा, और जहां का पानी नहीं सुखा मतलब उसमे उतनी गैस होगी. इस तरीके से आप आसानी से अपने सिलेंडर में कितनी गैस है, इसका पता कर सकते हैं. बता दे कि सिलेंडर का खाली हिस्सा ज्यादा  गर्म होता है, इसलिए खाली हिस्से का पानी जल्दी सूख जाता है और गैस से भरा हुआ हिस्सा ठंडा होता है वहां पानी देर से सूखता है.

यह भी पढ़े -   ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा अपडेट, अब DL से मिल जाएगी पूरी हिस्ट्री

उसके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं, परन्तु उनसे आप गैस की स्टीक मात्रा का पता नहीं लगा सकते. कई बार महिलाएं गैस बर्नर की आग का रंग देखकर भी गैस के खत्म होने का अंदाजा लगा लेती है. सिलेंडर में गैस कम होने पर आग का रंग नीले से लाल जरूर होता है, परंतु यह तरीका सही नहीं है, इस तरीके से आप यह नहीं पता लगा सकते कि कितनी गैस बची हुई है, आपका सिलेंडर कब तक काम करेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!