दिल्ली: धौला कुआं से आजादपुर तक ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाएगा ये फ्लाईओवर, इस महीने होगा उद्घाटन

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से निजात दिलाने की दिशा में निर्माणाधीन एक और प्रोजेक्ट बहुत जल्द धरातल पर उतरने वाला है. पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में क्लब रोड़ पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है. अगस्त महीने में इस फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही शुरू होने की उम्मीद जताई गई है. यह पंजाबी बाग और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच पश्चिमी दिल्ली एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर विकास (WDITCD) और सड़क नेटवर्क के दो फ्लाईओवर में से एक है.

traffic jam

90 फीसदी तक काम पूरा

लोक निर्माण विभाग (PWD) के एक अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि हमने पहले ही 90 प्रतिशत तक फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है और अगस्त तक इसे उद्घाटन के लिए तैयार कर लिया जाएगा. हमें अभी भी लगभग 33 पेड़ों को काटने की मंजूरी मिलने का इंतजार है, लेकिन इससे उद्घाटन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इससे ग्रेड पर मरम्मत के काम पर असर होगा.

हाईकोर्ट ने लगाई है रोक

सितंबर 2023 में एचटी ने बताया था कि दिल्ली हाईकोर्ट ने राजा गार्डन फ्लाईओवर के निर्माण के लिए पंजाबी बाग के रिंग रोड़ पर 33 पेड़ों को काटने की अनुमति देने वाली अधिसूचना पर 29 जुलाई तक रोक लगा दी है. अधिकारियों ने कहा कि ये पेड़ जमीनी स्तर पर हैं और फ्लाईओवर के नीचे सड़क की मरम्मत को प्रभावित करेंगे.

PWD अधिकारी ने कहा कि हमें सड़क नेटवर्क के विकास के हिस्से के रूप में फुटपाथ और अन्य गैर- वाहन चालित परिवहन (एनएमटी) बुनियादी ढांचे के साथ- साथ ग्रेड पर सड़क की मरम्मत और निर्माण करना है, जो 33 पेड़ों की कटाई के लिए अदालत से मंजूरी मिलने तक रूका रहेगा.

जाम से मिलेगा छुटकारा

नारायणा फ्लाईओवर के एक कैरिजवे को मरम्मत के लिए बंद कर दिया गया है और पंजाबी बाग फ्लाईओवर के निर्माण के कारण प्रतिबंध लागू हैं, जिससे धौला कुआं और पंजाबी बाग के बीच रिंग रोड पर दो बड़ी रुकावटें पैदा हो गई हैं. ऐसे में फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होने पर यह सेक्शन धौला कुआं से आजादपुर और आसपास के क्षेत्रों तक दक्षिण और पश्चिमी- दिल्ली के क्षेत्रों के बीच वाहनों के दबाव के कारण होने वाली भीड़भाड़ को कम करने में अहम भूमिका अदा करेगा. लगभग 1.1 किलोमीटर लंबा सिक्स लेन वाला निर्माणाधीन क्लब रोड फ्लाईओवर WDITCD का दूसरा सेक्शन है.

इस कॉरिडोर के पहले सेक्शन मोती नगर फ्लाईओवर का सीएम अरविंद केजरीवाल ने 13 मार्च को उद्घाटन किया था. फ्लाईओवर के दोनों सेक्शन सितंबर 2022 में लांच किए गए पश्चिमी दिल्ली एलिवेटेड कॉरिडोर का हिस्सा हैं, जिसे दिसंबर 2023 तक पूरा किया जाना था. फ्लाईओवर के अलावा पंजाबी बाग के पास एक सबवे भी बनाया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!