नेशनल ड्यूटी पर हैं Golden Boy नीरज चोपड़ा, मेडल की खातिर अपनी सबसे प्यारी चीज से बनाई दूरी

नई दिल्ली, Neeraj Chopra | भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर और टोक्यो ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अपनी फिटनेस और ट्रैनिंग को लेकर बड़ी जानकारी साझा की है. अपने गेम को लेकर नीरज की प्रतिबद्धता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें ‘बकलावा’ ( तुर्की की फेमस मिठाई) बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन इसके बावजूद भी वो इस मिठाई के दूरी बनाए हुए हैं. नीरज ने बताया कि उन्हें बकलावा और मीठा खाना बहुत पसंद हैं लेकिन वह अपनी फिटनेस और ट्रैनिंग से कोई समझौता नहीं करते. इसलिए पसंद होने के बावजूद इन चीजों से दूरी बनाए रखना ही उचित समझते हैं.

यह भी पढ़े -   आईपीएल के पहले से ही थे चोटिल: आते ही नई गेंद से छा गए दीपक चाहर; 4 बॉल पर लिए दो विकेट

Neeraj Chopra

टोक्यो ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे बकलावा और मीठा खाना बहुत पसंद हैं लेकिन जब ये चीजें सामने होती है तो मैं इनसे अपनी नजरें हटा लेता हूं. ये चीजें आपको कुछ देर का मजा देगी लेकिन एक खिलाड़ी के लिए फिटनेस और ट्रैनिंग बहुत मायने रखती है. या तो आप जीभ का टेस्ट ले सकते हों या फिर खेल का मजा उठा सकते हैं. मीठा खाने से ट्रैनिंग के दौरान महसूस होता है कि कुछ कमी पड़ रही है, इसलिए मैं इन चीजों से दूरी बनाए रखना ही फायदेमंद समझता हूं.

खान-पान का इस तरह रखते हैं ख्याल

नीरज चोपड़ा ने बताया कि ट्रेनिंग और टूर्नामेंट के समय के दौरान खानपान अलग- अलग होता है. इस दोनों समय के खानपान में काफी अंतर होता है. ट्रेनिंग के दौरान प्रोटीनयुक्त भोजन अधिक खाया जाता है जबकि टूर्नामेंट के दौरान कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन पर अधिक फोकस रहता है क्योंकि उस समय शरीर को ऊर्जा की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

यह भी पढ़े -   किराए पर रहने वालों को GST देनी होगी या नहीं, यहां जानें नया नियम

इवेंट से पहले की रात

किसी टूर्नामेंट में इवेंट से पहले की रात नीरज चोपड़ा क्या करते हैं, इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि मैं इस रात गाने सुनना पसंद करता हूं और इवेंट के लिए अपनी रणनीति पर विचार करता हूं. मैं भाला फेंक से जुड़ी वीडियो देखना पसंद करता हूं ताकि खेल के दौरान मेरी एकाग्रता बनी रहें. नीरज ने बताया कि वह अपेक्षाओं का दबाव महसूस नहीं करते और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!