किसानों के लिए अच्छी खबर: 12 साल के बाद किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट को किया जाएगा दुगना

नई दिल्ली । किसान आंदोलन के बीच हरियाणा सरकार किसानों के लिए बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है. बता दे कि 12 साल के बाद किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट डेढ़ लाख रुपए से दोगुना बढ़ाकर ₹300000 करने की योजना बनाई जा रही है. बंद चल रहे मेंबर क्रेडिट लिमिट को भी शुरू किया जाना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं के लिए फ्री बस सेवा शुरू करने के लिए पत्र जारी

KISAN 2

जल्द सरकार देगी किसानों को बड़ा तोहफा 

इस प्रस्ताव की फाइल मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास है . इसको लेकर उनकी राय ली जा रही है. इस बार हरको बैंक के 82 करोड रुपए के मुनाफे में आने से सरकार जल्द किसानों को बड़ा तोहफा दे सकती है. बता दें कि साल 2009 में किसानों की कर्ज की लिमिट नहीं बढ़ाई गई और कई साल से सहकारी  समितियों के नए मेंबर भी नहीं बनाए जा रहे. भारतीय किसान यूनियन समेत अन्य किसान संगठन इसको लेकर लगातार मांग उठा रहे हैं.

यह भी पढ़े -   फिर से महंगाई का बड़ा झटका, इतना महंगा हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

वही लोन की राशि को भी दोगुना करने और नए मेंबर बनाने को लेकर खाका तैयार किया जा रहा है. बता दें कि हरको बैंक किसानों को कृषि के लिए 7% के ब्याज पर पैसा देता है . हरको बैंक ने प्रदेश में साढ़े ग्यारह हजार करोड रुपए का ऋण 11.50 लाख से अधिक किसानों को दे रखा है. इनमें से तकरीबन 8.17 लाख किसानों के खाते लगातार चल रहे हैं, जबकि 3.50 लाख किसान ऐसे हैं जो एनपीए हो चुके हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!