PM किसान योजना के लाभार्थी और PNB ग्राहक आज ही निपटा लें ये काम, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

नई  दिल्ली | आज 31 अगस्त है यानि महीने का आखिरी दिन. ऐसे में यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो 31 अगस्त तक E-KYC करवाना अनिवार्य होगा. ऐसा नहीं करने पर आप अगली किस्त का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक के यूजर्स को भी 31 अगस्त तक KYC करवाने को कहा गया है. ऐसा नहीं करने पर आपको अकाउंट संबंधी परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

Salary Rupee

किसान सम्मान निधि के लिए KYC

किसान साथी दो तरीके से पीएम किसान योजना के लिए E-KYC पूरी कर सकतें हैं. इसके लिए किसानों को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर विजिट करना होगा. इसके अलावा e-kyc प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से पूरी की जा सकती है.

E-KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए. लिंक होने के बाद आप लैपटॉप, मोबाइल से OTP के जरिए घर बैठे E-KYC प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपको पीएम किसान योजना का लाभ लगातार मिलता रहें तो आज ही इस काम को निपटा लें.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में पुरानी गाड़ी कबाड़ में बेचने पर होगी बल्ले-बल्ले, नई खरीदने पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक करा लें KYC

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को निर्देश दिए हैं कि 31 अगस्त तक KYC प्रक्रिया पूरी कर ले वरना अकाउंट बंद हो सकता है. बैंक ने कहा है कि जिन यूजर्स ने 31 मार्च 2022 तक अपना KYC करवा लिया है, उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन जिन्होंने अभी तक KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की है वो आज इस काम को पूरा करें.

यह भी पढ़े -   Indian Railway News: रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 233 ट्रेनों का बदला समय

KYC प्रक्रिया पूरी करवाने के लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक में विजिट करना होगा. यहां आप KYC फार्म भर कर और साथ में मांगे गए जरुरी दस्तावेज की कॉपी लगाकर जमा करवा दीजिए. आपकी KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इसके अलावा आप घर बैठे अपनी रजिस्टर्ड मेल आइडी से Documents बैंक को ई-मेल कर केवाइसी अपडेट करवा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!