मुकेश अंबानी का बयान: इस दिन से होगी Jio 5G की शुरुआत, दुनिया का होगा सबसे तेज नेटवर्क

नई दिल्ली | 5G का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है क्योंकि मुकेश अंबानी ने 5जी को लेकर बड़ा बयान दिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की सालाना बैठक (एजीएम) में सबसे ज्यादा फोकस जियो 5जी नेटवर्क पर रखा. उन्होंने कहा, इस साल दिवाली से देश के महानगरों समेत कई बड़े शहरों में 5जी नेटवर्क की सुविधा मिलने लगेगी.

Jio

मुकेश अंबानी ने कहा, दो महीने बाद आने वाली दिवाली के मौके पर जियो दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों के अलावा देश के कई बड़े शहरों में 5जी सेवा शुरू करेगी. इसके बाद हम चरणबद्ध तरीके से देश के अन्य शहरों में तेजी से विस्तार करेंगे और महज 18 महीनों में यानी दिसंबर 2023 तक जियो की 5जी सेवा देश के सभी स्थानों और तहसील स्तरों पर पहुंच जाएगी.

सबसे उन्नत और दुनिया का सबसे तेज़ 5G नेटवर्क

मुकेश अंबानी ने कहा, जियो द्वारा पेश किया गया 5जी नेटवर्क एक गैर-स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क होगा, जो इसका नवीनतम संस्करण है और दुनिया का सबसे तेज नेटवर्क भी प्रदान करेगा. यह न केवल सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा, बल्कि सबसे बड़ा भी होगा. इसकी खास बात यह है कि पूरे नेटवर्क को 5जी के बैंड से ही उपलब्ध कराया जाएगा, इसमें 4जी की कोई मदद नहीं ली जाएगी.

यह भी पढ़े -   AIIMS Delhi Jobs: दिल्ली एम्स में निकली डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, ईमेल के जरिए भेजें आवेदन

यूजर्स को मिलेगा तीन गुना फायदा

आरआईएल के सीएमडी ने कहा कि जियो का यह एडवांस 5जी नेटवर्क अपने यूजर्स को कई ऐसे अनुभव देगा, जो अन्य मानकों से काफी ऊपर होंगे. इसके जरिए बेहतर कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और लागत प्रभावी नेटवर्क मुहैया कराया जाएगा. इस 5जी नेटवर्क के जरिए मशीन टू मशीन कम्युनिकेशन बहुत आसान हो जाएगा.

2 लाख करोड़ का निवेश

जियो देश भर में ट्रू 5जी नेटवर्क मुहैया कराने के लिए बड़े निवेश की योजना बना रहा है. मुकेश अंबानी ने कहा, Jio पैन इंडिया 5G नेटवर्क के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसका नेटवर्क क्वांटम सिक्योरिटी जैसे एडवांस फीचर्स से लैस होगा. इसके साथ ही जियो स्मार्ट सेंसर भी लॉन्च करेगी, जो 5जी नेटवर्क पर आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स और चौथी औद्योगिक क्रांति जैसे अभियान को और धार देगा. इस नेटवर्क के माध्यम से हम देश के प्रत्येक व्यक्ति और संस्थान को सस्ते डेटा तक पहुंच सुनिश्चित करेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!