June Rule Changes: फ्री आधार कार्ड अपडेट से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक, आज से देश में हुए कई बड़े बदलाव

नई दिल्ली, June Rule Changes | हर महीने की पहली तारीख से देशभर में कुछ- न- कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं. आज से जून माह की शुरुआत हैं और देश में कई तरह के बड़े बदलाव हो रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आपके बजट पर पड़ता है. इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं.

driving liceense

सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को अमूमन गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिलता है. आज भी सरकारी तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 70 रूपए तक की कटौती की है. हालांकि, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

SBI क्रेडिट कार्ड

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव कर दिया है. आज से एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड पर सरकार से संबंधित ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड प्वाइंट लागू नहीं होंगे. इनमें स्टेट बैंक के ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज और एबीआई कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड, सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड और एसबीआई कार्ड प्राइम समेत अन्य शामिल हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

1 जून यानि आज से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं. दरअसल, आज से प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे. अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे. अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा.

हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगी जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी. इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25 हजार रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, साथ ही 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा.

आधार कार्ड फ्री अपडेट

बता दें कि UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून तक कर दिया है. हालांकि इसे पहले भी कई बार बढ़ाया जा चुका है. ऐसे में अब इसके और आगे बढ़ाए जाने की संभावना बेहद कम है. ऐसे में आपके पास आधार कार्ड फ्री में अपडेट करवाने का एक और अच्छा मौका है. इसके बाद आपको इस काम के लिए 50 रूपए फीस देनी होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!