दिल्ली एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, हरियाणा के झज्जर में भूकंप का केंद्र

Casino

नई दिल्ली । दिल्ली एनसीआर में सोमवार की शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. बता दें कि शुरुआती जांच में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई. बता दे कि भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था. रात 10:36 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर पर बताई जा रही है. वही सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि क्या किसी ने झटका महसूस किया, वही कुछ लोगों ने कहा कि उन्होंने झटकों को महसूस किया है.

यह भी पढ़े -   कर्मचारियों को पक्का करने की आवाज उठाने वाले नायब तहसीलदार को किया ब्लैकमेल, जानिए पूरा मामला

EARTHQUEAK BHUKAMP

जून में भी किए गए थे भूकंप के झटके महसूस 

बता दें कि इससे पहले 20 जून को भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे, तब रिएक्टर पैमाने पर 2.1 तीव्रता आंकी गई थी. बता दें कि उस भूकंप का केंद्र दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में मौजूद रहा. उस दिन 12:02 पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग 7 किलोमीटर नीचे मौजूद था.  उस भूकंप के झटके अधिक लोगों ने महसूस नहीं किए. बता दें कि पिछले साल अप्रैल से अगस्त के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई भूकंप आने के बाद भूकंप विज्ञान केंद्र दिल्ली में और उसके आसपास भूकंप पर गतिविधि पर करीबी निगरानी के लिए अतिरिक्त भूकंप रिकॉर्ड उपकरण तैनात किए है.

आखिर क्यों आता है भूकंप

बता दें कि धरती मुख्य तौर पर 4 परतो से बनी हुई है. इनर कौर,आउटर कोर, मैंटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मंडल कोर को लिथोस्फीयर के नाम से जाना जाता है. यह 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बटी हुई है, इसे टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है. यह टेक्टोनिक प्लेट अपनी जगह पर हिलती डुलती रहती है. जब यह प्लेट बहुत ज्यादा हिलने लगती है तो उसे भूकंप कहते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!