वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बनेगा बाईपास

नई दिल्ली | बांके बिहारी की नगरी वृंदावन (Vrindavan) धाम जाने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि यहां गत कुछ सालों में वाहनों की संख्या बढ़ने पर ट्रैफिक जाम एक बड़ी चुनौती बन गया है. वृंदावनासियों के साथ ही श्रद्धालु भी लंबे समय से इस समस्‍या के समाधान की मांग सरकार से कर रहे थे.

Smart Sadak Road

बनेगा 15 KM लंबा बाईपास

लोगों की इस समस्या पर सरकार ने सुनवाई करते हुए वृंदावन में अब 15 किलोमीटर लंबा 6 लेन बाईपास बनाने का निर्णय लिया है. यह बाईपास दिल्ली- आगरा (NH- 19) और यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को जोड़ेगा. इस बाईपास निर्माण से न केवल वृंदावन पहुंचना आसान होगा, बल्कि शहर के लोगों को भी ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा.

वृंदावन बाईपास हाफ रिंग रोड़ का काम करेगा. वृंदावन बाईपास निर्माण से देशभर से वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को जाम से नहीं गुजरना होगा. दिल्ली, आगरा, नोएडा, बरेली से आने वाले श्रद्धालु मथुरा शहर में एंट्री किया बिना सीधे वृंदावन पहुंच सकेंगे. इस तरह यह शहर और श्रद्धालु, दोनों के लिए फायदेमंद होगा.

NHAI बनाएगी हाईवे

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के साथ मिलकर वृंदावन बाईपास बनाने का रोडमैप तैयार किया है और इस संबंध में पिछले सप्ताह ही उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के कार्यालय में हाईवे और एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले वृंदावन बाईपास को लेकर परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी, जिसमें NHAI ने इस हाइवे का प्रोजेक्ट पेश किया है.

यहां से निकलेगा हाईवे

वृंदावन हाईवे, जैंत से शुरू होगा और रामताल होते हुए वृंदावन बाईपास यमुनापार से होकर यमुना एक्सप्रेसवे के किलोमीटर संख्या 101 पर जुड़ेगा. 15 km लंबे सिक्स लेन के इस बाईपास पर 1 हजार करोड़ की लागत राशि खर्च होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!