दिल्ली के लोगों को मिलेगी एक और नए मेट्रो रूट की सौगात, 65 किलोमीटर लंबे नेटवर्क में बनेंगे 42 स्टेशन

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की लाइफलाइन मानी जाने वाली मेट्रो से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. मेट्रो विस्तार के अंतर्गत चौथे चरण का पहला 3 किलोमीटर का एक हिस्सा अगस्त में यात्रियों के लिए खुल जाएगा. जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम कॉरिडोर के बीच 3 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो रूट पर कुल 2 स्टेशन होंगे. इस रूट पर सिविल वर्क पूरा हो चुका है और अब एनओसी प्राप्त करने के साथ ही मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर को सुरक्षा जांच के लिए आवेदन किया जाएगा.

Metro

जल्द शुरू होगा मेट्रो का परिचालन

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि मेट्रो विस्तार के चौथे चरण में जनकपुरी पश्चिम- आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर कुल 28.9 किलोमीटर लंबा है. इसके एक हिस्से जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन को सबसे पहले खोलने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसका कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है. मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर द्वारा सुरक्षा जांच के बाद अनुमति मिलते ही इस रूट पर मेट्रो संचालन को हरी झंडी दिखा दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि मेट्रो फेज-4 के जिस हिस्से पर मेट्रो संचालन की तैयारी है, वह करीब 3 किलोमीटर का हिस्सा भूमिगत है. जनकपुरी पश्चिम एलिवेटेड होगा, जबकि कृष्णा पार्क एक्सटेंशन भूमिगत होगा. यह कॉरिडोर मौजूदा मजेंटा लाइन (बॉटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम) का विस्तार लाइन है. इस रूट पर कुल 22 मेट्रो स्टेशन होंगे. यह उत्तरी दिल्ली के रोहिणी, प्रशांत विहार, नॉर्थ रोहिणी कैंपस, पीतमपुरा, दीपाली चौक को पुरानी दिल्ली के सदर बाजार, बल्लीमारान, मटिया महल जैसे इलाक़ों से कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

मार्च 2026 तक पूरा होगा काम

दिल्ली मेट्रो फेज- 4 में कुल 3 कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है. जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम के अलावा मौजपुर से मजलिस पार्क कॉरिडोर जोकि साढ़े 12 किलोमीटर लंबा है. इसका काम मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है. एयरोसिटी से तुगलकाबाद के 23.6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर और जनकपुरी पश्चिम से आर. के. आश्रम कॉरिडोर को भी 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!